कैंसर से बचाता है पालक का ज्यूस, हर रोज़ करें सेवन

हरी सब्जियां आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं. ये बात सभी जानते हैं और हर कोई इसे खाना भी पसंद करता है, लेकिन बच्चे जब छोटे होते हैं  तो उन्हें इसका महत्व पता नहीं चलते. आपको बता दें, शरीर के विकास के लिए हरे साग सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है. इसमें पालक सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. इसमें कई तरह के मिनरल्स, विटामिन्स और कई अन्य जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, पालक में मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फौस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं. यही आपके शरीर को कई लाभ देते हैं. इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

पालक में एंटीऔक्सिडेंट पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से त्वचा की झुर्रियां दूर रहती हैं और चेहरे पर चमक आती है. इसके अलावा इसमें विटामिन्स की अच्छी मात्रा होती है. इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को आयरन की कमी नहीं होती है. 

कई तरह के अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचने में हमारी मदद करता है. आंखों की रोशनी के लिए भी ये काफी असरदार होता है.

पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए भी पालक के जूस के सेवन की राय दी जाती है. ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकाल कर पको स्वस्थ रखने का काम करती है. इसके अलावा कब्ज की परेशानी में भी खासा आराम देती है.

अगर आपको त्वचा से संबंधित परेशानियां हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. इसके नियमित सेवन से त्वचा पर चमक आती है. बालों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है.

 

आपको डिप्रेशन से बाहर निकालेंगी ये मुद्रायें

दिल की बीमारी वाले करें कीनू का सेवन, दूर होगी परेशानी

इस तरह की मसाज से दूर करें अपनी पूरी थकान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -