अब नहीं झेलनी होगी कम कद से होने वाली दिक्कत, ये उपाय करेंगे काम

कम हाइट वजन को अक्सर ही परेशानी का सामना करना पड़ता है. बहुत बार ऐसा होता है कि कम कद के कारण उन्हें उनेक करियर में भी दिक्क्त का सामना करना पड़ता है. कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिनमें कद का बहुत ज्यादा महत्व होता है. इसके चलते उन्हें कई बार शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता हैं. इसके लिए बहुत से लोग तरह तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते है जिससे कद तो नहीं बढ़ता लेकिन उससे रिएक्शंस जरूर होने लगते हैं. ये दवाइयाँ फायदा पहुंचाने से ज्यादा सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपकी लंबाई बढ़ा सकते हैं. 

* आहार 
हाइट इनक्रीज करने के लिये प्रोटीन, कैल्शियम, वसा और आयरन को अपने आहार में शामिल करें . इसके अलावा खूब सारी सब्जियां और फल का भी नियमित रूप से सेवन करें. 

* काली मिर्च 
लम्बाई बढ़ाने हेतु नित्य 2 काली मिर्च के टुकड़े 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर उसे निगल जायें. देशी गाय का दूध कद बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक है. यह अजमाई हुई लम्बाई की दवा है.

* पर्याप्त नींद 
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लम्बाई जीन पर निर्भर करती है. लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है. पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे.

* अस्वगंधा चूर्ण का सेवन करें 
पूरे आयुर्वेद में हाइट बढाने के लिए अस्वगंधा एक प्रभावसाली औषधी है इसका चूर्ण भी सब जगह उपलब्ध है. आपको 2 चम्मच अस्वगंधा चूर्ण एक गिलास देशी गौ के ढूध में मिलाकर रोज रात को सोने से पहले लेना है. देखना कितना अच्छा परिणाम आता है.

डायबिटिक मरीज़ को हर रोज़ खाना चाहिए प्याज़

दाढ़ी मूंछ रखने के होते हैं कई फायदे, अस्थमा की बीमारी से रखती है दूर

चिकन खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं कई लाभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -