स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 : अंबिकापुर की इन कोशिशों ने दिलाया इनोवेशन में प्रथम स्थान

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर ने इस बार फिर स्वच्छता के मामले में कमाल कर दिया है. पिछले साल भी छोटे शहरों की सूची में अंबिकापुर पहले स्थान पर रहा था. इस बार जारी सूची में अंबिकापुर को इनोवेशन के लिए पूरे देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. अंबिकापुर को प्रथम स्थान साफ सफाई के लिए किये गए अपने अनोखे प्रयोग के लिए दिया गया है.     

इस बार अंबिकापुर ने कुछ नए प्रयोग को अपनाया है.  इस बार अंबिकापुर में कचरा प्रबंधन के लिए घर-घर से कचरा जमा किया गया है.  यही नहीं अंबिकापुर तो एक कदम और आगे नजर आ रह है.  अंबिकापुर ने तो  कचरे को जमा करने के साथ ही इससे कमाई कर न भी शुरू किया है. सूखे और गीले कचरे से  निगम ने अच्छी कमाई भी की है दो साल में अंबिकापुर को इस अभियान में एक करोड़ रुपए से अधिक की कमाई हुई है.

 ये कमाई दअरसल सूखे कचरे को अलग कर कबाड़ को जमा कर बेचना शुरू किया है. वहीं गीले कचरे की बात करे तो शहर में इसका उपयोग  खाद बनाने में किया गया. इस अभियान के लिए शहर में जीपीएस तकनीक की सहायता  से ऑनलाइन निगरानी भी की जा रही है. इस अभियान की खास बात ये भी है कि इस पूरे अभियान में चार सौ से ज्यादा  महिलाओं ने संचालित किया है

स्वच्छ सर्वेंक्षण 2018 : छत्तीसगढ़ देश का तीसरा बेस्ट परफार्मिंग स्टेट

रायपुर में लोगों को गर्मी से मिली राहत

जल्द होगी राजस्थान भाजपा अध्यक्ष की घोषणा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -