भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से शुरू हो सकती है समग्र वार्ता, संसद में बयान देंगी सुषमा
भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से शुरू हो सकती है समग्र वार्ता, संसद में बयान देंगी सुषमा
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान दौरे पर गई विदेशमंत्री सुषमा स्वराज की बुधवार रात स्वदेश वापसी हो गई है। सुषमा के विदेश दौरे पर क्या चर्चा हुई और उस चर्चा को शुरू करने के फैसले के पीछे क्या वजह है, सुषमा आज इन दोनों ही मसलो पर संसद में बयान देंगीं। जानकारी दे की पाकिस्तान दौरे पर सुषमा स्वराज और पाक प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के जानकार सरताज अजीज से द्विपक्षीय मामले पर चर्चा तो की ही इसके साथ ही उन्होंने पीएम नवाज शरीफ से भी मुलाकात की इस दौरान सुषमा ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी मुल्को के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है।

मुंबई बम धमाके के बाद फिर से होगी समग्र वार्ता

इसके बाद सुषमा ने ऐलान करते हुए कहा की भारत-पाक के बीच समग्र वार्ता का जो सिलसिला 2008 के मुंबई हमलों के बाद बंद हो गया था वह एक बार पुनः शुरू होगा। बता दे की दोनों देशों के साझा बयान के दौरान पाकिस्तान ने मुंबई हमले मामले में सुनवाई प्रक्रिया में तेजी लाने का भरोसा दिलाया है।

इस बार साझा बयान में कश्मीर का ज़िक्र नहीं

जानकरी दे की इस बार के साझा में एक खास बात यह है की इस बार कश्मीर शब्द का जिक्र कही नही किया गया। मालूम हो की इससे पहले पाकिस्तान की मंशा सितंबर माह में NSA स्तर की बातचीत के एजेंडे में कश्मीर शब्द को शामिल करने की थी, जिसका भारत ने कड़ा विरोध कीया और बाद में बाचतीत कैंसल हो गई थी। साझा बयान में आतंकवाद के मसले पर भी चर्चा की जिसपर दोनों देशो ने अटक के खिलाफ मिलकर लड़ने की बात कही गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -