सुषमा स्वराज पहुंची अजरबैजान, दोनों पक्षों ने की बैठक
सुषमा स्वराज पहुंची अजरबैजान, दोनों पक्षों ने की बैठक
Share:

बाकू: दूसरे देशों के साथ अपने संबंधों को सुधारने के लिए भारत निरंतर प्रयास कर रहा है, अभी भारत के इन प्रयासों की श्रृंखला में एक कड़ी और जुड़ गई है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज यानि बुधवार को तीन दिन के दौरे पर अजरबैजान पहुंच गई थीं. बता दें, सुषमा अजरबैजान में आयोजित गैर-अलगाववादी आंदोलन (एनएएम) की मध्यकाल की मंत्री बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए अजरबैजान गई हैं. 

उनकी अजरबैजान के विदेश मंत्री एल्मर माम्मदयरोव के साथ विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई.बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में स्वराज ने कहा, 'भारत अजरबैजान के साथ नजदीकी से काम करने को प्रतिबद्ध है. हम अजरबैजान साथ भरोसेमंद, मजबूत, गतिशील और आपसी लाभकारी संबंध चाहते हैं.'

स्वराज ने कहा,‘ मेरी विदेश मंत्री के साथ सार्थक बातचीत हुई. हमने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. हमने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जो तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.’ यह अजरबैजान में किसी भारतीय विदेश मंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा भी है. इससे पहले स्वराज ने अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहम अलीयेव के साथ राष्ट्रपति पैलेस में मुलाकात की और व्यापार और निवेश क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. उन्होंने राष्ट्रपति के साथ संपर्क और परिवहन, संस्कृति एंव पर्यटन, फार्मा, ऊर्जा, आईटी और अन्य क्षेत्रों में भी संबंधों को और मजबूत करने पर विचार विमर्श किया.

संयुक्त राष्ट्र ने खोली आतंकियों की पोल

पड़ोसियों से बिगड़ते भारत के रिश्ते

सुषमा स्वराज जापान दौरे पर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -