भारतीय दंगल के महाबली-महारथी 'सुशील कुमार' को जन्मदिन की शुभकामनाएं...
भारतीय दंगल के महाबली-महारथी 'सुशील कुमार' को जन्मदिन की शुभकामनाएं...
Share:

भारत के ख्यात पहलवानो में गिने जाने वाले हमारे सुशील कुमार जिनका आज जन्मदिन है. पहलवान सुशील कुमार जिनका जन्म 26 मई 1983 को नजफगढ़ के पास बारपोला गांव में हुआ. तथा देखा जाए तो आज दंगल में सुशील कुमार के नाम का भारत में डंका बजता है.

सुशील कुमार ने आज स्वंय को पहलवानी में इस तरह से ढाल लिया है कि, आज भी उनके बराबर टक्कर देने वाला नहीं हुआ है. भारत के एकमात्र दोहरे व्यक्तिगत ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार आज 34 साल के हो गए. पहलवान सुशील कुमार के बारे में बता दे कि सुशील ने महज अपनी 14 साल की उम्र से ही पहलवानी शुरू कर दी थी.

सुशील कुमार जिन्होंने कि, 2008 बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य और 2012 लंदन ओलंपिक में भारत के लिए रजत पदक जीता. इसके साथ ही साथ सुशील कुमार 2010 और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके हैं. पहलवान सुशील कुमार ने 2010 विश्व चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था. सुशील कुमार जिनके गुरु है.

पद्म भूषण, द्रोणाचार्य और अर्जुन पुरस्कार विजेता महाबली सतपाल जिन्होंने सुशील को देसी मिटटी व मेट के गद्दों पर बड़ी ही तर्कशता के साथ तराशा है. सुशील कुमार के जन्मदिन पर खेल मंत्री विजय गोयलने भी अपनी और से सुशील कुमार को जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने अपने संदेश में लिखा कि, 'ईश्वर से आपके अच्छे स्वास्थ्य एवं दीर्घायु होने की मंगलकामना करता हूं. सदा युवाओं को प्रेरित करते रहें.'

तो वही सुशील के गुरु सतपाल ने लिखा कि मेरे सबसे प्रिय शार्गिद एवं दामाद को जन्मदिन की शुभकामनाएं. भगवान आपको बहुत सफलता दे और आगे आना वाला आपका जीवन भी बेहतरीन हो और हमारे देश को आप ख्याति दिलाएं, जैसा कि आप हमेशा करते आएं हैं. मेरा आशीर्वाद और शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

कड़ी मेहनत करते रहें. जन्मदिन मुबारक हो.' सुशील कुमार जो के साल 2009 में राजीव गांधी खेल पुरस्कार से भी नवाज़े गए हैं. सुशील कुमार ने अपने गुरु महाबली सतपाल की बेटी सावी से 2011 में शादी की. तथा आज भी सुशील कुमार पहलवानी में हुनर आजमाने वाले नवयुवाओ को प्रशिक्षण दे रहे तथा साथ साथ स्वंय  भी तैयारी कर रहे है.  

सचिन की फिल्म की प्रीमियर में पहुंचे विराट और अनुष्का, देखे तस्वीरें

भारत के जिंदर महल ने WWE में रचा इतिहास...

 

 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -