टॉप्स टूर्नामेंट में जगह नहीं बना पाए सुशिल कुमार और स्वप्ना बर्मन
टॉप्स टूर्नामेंट में जगह नहीं बना पाए सुशिल कुमार और स्वप्ना बर्मन
Share:

नई दिल्ली: दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भारतीय पहलवान सुशील कुमार और एशियन गेम्स के हेप्टाथलन वर्ग में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली एथलीट स्वप्ना बर्मन को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में क्वॉलिफिए नहीं कर पाए हैं. सुशील जकार्ता एशियन गेम्स में 74 किग्रा में क्वालीफाइंग मुकाबले में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए थे.

कश्मीर की बैटवुमन हैं भारत की इकलौती महिला बैट निर्माता

दरअसल, टॉप्स में एथलेटिक्स, कुश्ती और भारोत्तोलन की समीक्षा की गई थी, जिसमे एथलेटिक्स खिलाडि़यों की संख्या 31 से घटाकर 10 कर दी गई है. जिसमें ट्रिपल जंपर अरपिंदर सिंह और स्टीपलचेजर अविनाश साबले दो नए चेहरों को जगह मिली है. कुश्ती में भी 10 पहलवानों को जगह मिली है जिसमें उत्कर्ष काले, दीपक पूनिया, दिव्या काकरान और साजन ने पहली बार जगह बनाई है. भारोत्तोलन में रेगाला वेंकट राहुल को सूची में जगह दी गई, जबकि विश्व चैंपियन मीराबाई चानू का स्थान सूची में कायम रखा गया है. 

कश्मीर की बैटवुमन हैं भारत की इकलौती महिला बैट निर्माता

खेल पंचाट ने विश्व की पूर्व रिकॉर्डधारी ताइवान की भारोत्तोलक लिन जू-ची पर डोपिंग के कारण आठ साल का प्रतिबंध लगा दिया है. उल्लेखनीय है कि लिन ने दक्षिण कोरिया में 2014 में एशियन गेम्स में महिलाओं की 63 किग्रा स्पर्धा में दो विश्व रिकॉर्ड तोड़े थे. खेल पंचाट ने कहा कि 2016 में जून में डोप टेस्ट में सकारात्मक पाए जाने के कारण ताइवान ओलंपिक संघ ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया था, इसके बाद खेल पंचाट ने कहा था कि उन्होंने विश्व रोधी डोपिंग एजेंसी (वाडा) का अनुरोध स्वीकार कर लिया था जो चाहते थे कि 30 वर्षीय लिन के दोबारा डोपिंग में फंसने के कारण उनके प्रतिबंध को बढ़ा दिया जाए, इससे पहले लिन 2010 के डोप टेस्ट में भी फेल हुई थी, इसलिए उनके प्रतिबन्ध को बढाकर 8 साल का कर दिया गया है.

स्पोर्ट्स अपडेट:-

खली के सहयोग से आयोजित हुई सीडब्ल्यूई रेसलिंग में लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, लोगों ने की कार्यवाही की मांग

हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम है पूरी तरह से तैयार

हॉन्गकॉन्ग ओपन: किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -