सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं तो इन गलतियों से रहे दूर
सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं तो इन गलतियों से रहे दूर
Share:

11 अगस्त को साल का लंबा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगाने वाला है जो दुनिया के कई देशों में दिखाई देगा. कई लोग इसे देखने के लिए उतावले भी होते हैं और सावधानी रखकर देखते भी हैं. ऐसे ही अगर आपको भी देखना है तो कुछ सावधानियां बरतनी होंगी जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि कभी भी ग्रहण को अपनी नग्न आँखों से नहीं देखना नहीं चाहिए इसे आँखों पर असर पड़ता है और रौशनी जा भी सकती है. इसलिए लोग ग्रहण देखने के कई उपाय करते हैं.

वैज्ञानिकों की मानें तो सूर्यग्रहण के दौरान खतरनाक सोलर रेडिएशन निकलता है जिससे आँखों को नुकसान पहुँचता है और आँखें ख़राब भी हो सकती हैं. आप इसे रेटिनल सनबर्न के नाम से भी जान सकते हैं. अगर आप सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं तो साधारण चश्मे से कभी ना देखें बल्कि इसके लिए अलग से चश्मे आते हैं जिससे आप ग्रहण को देख सकते हैं. इसी के साथ आप एक्स-रे फिल्म से भी देख सकते हैं, इसके इस्तेमाल से आपकी आँखों को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन ध्यान रखें कि उसमें कोई स्क्रैच नहीं होना चाहिए.

इन सब के अलावा सोलर फिल्टर या सोलर व्यूअर का प्रयोग कर सकते हैं. अपने कैमरे से कभी भी ग्रहण की तस्वीर निकालने की कोशिश ना करें क्योंकि ये आँखों को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी आँखों से रंग छिन सकते हैं. गर्भवती महिलाएं इस दौरान बाहर ना ही निकले तो अच्छा होगा क्योंकि बच्चे पर काफी असर पड़ता है और आपकी स्किन को भी नुकसान पहुँचता है.

साल के आखिरी सूर्ग्रहण से इन राशियों की चमकेगी किस्मत

कल लगने वाला है साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण

साल का आखिरी सूर्यग्रहण, कब लगेगा सूतक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -