साल का आखिरी सूर्यग्रहण, कब लगेगा सूतक
साल का आखिरी सूर्यग्रहण, कब लगेगा सूतक
Share:

बीते महीने सदी का सबसे लम्बा चंद्रग्रहण था जो कारण 3 से 4 घंटे का था. 27 जुलाई का ब्लड मून दुनियाभर में देखा गया था और इसे देखने के लिए कई लोग उतावले भी थे. इसके बाद आपको बता दें,  साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी जल्दी ही पड़ने वाला है जिसके सूतक काल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

नहीं जानते होंगे सूर्य देवता की संतानों के बारे में

पिछले दो सूर्य ग्रहण 15 फरवरी और 13 जुलाई को लगे थे और ज्योतिष के अनुसार 11 अगस्त को साल तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण होने वाला है. ये सूर्य ग्रहण शनिवार को होगा और आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जिसे भारत में कम ही देखा जायेगा इसलिए इस ग्रहण का प्रभाव भारत पर कम होगा. भारत के अलावा ये ग्रहण रूस, कजाकिस्तान, मंगोलिया, कनाडा, ग्रीनलैंड, आइसलैंड, स्कैंडेविया, स्वालवर्ड और चीन में देखा जायेगा. 

अगस्त में फिर लगेगा आंशिक सूर्यग्रहण

अब बता दें, इस ग्रहण काल के सूतक का समय क्या रहेगा. ध्यान रहे सूतक में कोई भी शुभ काम नहीं किये जाते हैं सिर्फ भगवान की आराधना की जाती है. यह आंशिक सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को दोपहर 1:32 बजे से शुरू हो कर शाम 5:00 बजे समाप्‍त होगा. वहीं भारत में इस आंशिक सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले यानी रात के 1:30 बजे के बाद से शुरू होगा. हालाँकि ज्योतिष का कहना है भारत में ग्रहण नहीं दिखाई देगा तो सूतक का प्रभाव भी नहीं पड़ेगा.

इस ग्रहण कुल पांच ग्रहण पड़े थे जिनमसे से तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण थे. अब आखिरी सूर्य ग्रहण 11 अगस्‍त को पड़ने वाला है इसके बाद वो सीधे जनवरी में ही सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें..

ग्रहण के दौरान करें ये काम, नहीं पड़ेगा बुरा प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -