स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन सकेंगे या नहीं ? सुप्रीम कोर्ट ने सुना दिया फैसला
स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन सकेंगे या नहीं ? सुप्रीम कोर्ट ने सुना दिया फैसला
Share:

नई दिल्ली: कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद, सड़कों पर विरोध प्रदर्शन और सियासी दलों का समर्थन मिलने के साथ ही एक राष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है। शीर्ष अदालत ने भी लगातार 10 दिन तक इस पूरे मामले पर सुनवाई की, मुस्लिमों का पक्ष सुना और स्कूल का भी पक्ष जाना, शिक्षकों से बात हुई और भी कई तरह के विचारों को बाहर आने का अवसर दिया गया। अब उन तमाम दलीलों को सुनने के बाद आज यानी गुरुवार (13 अक्टूबर) को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। कर्नाटक में हिजाब पर जो प्रतिबंध लगा वो ठीक या गलत, इस पर आज दो जजों की बेंच ने फैसला दिया है। न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की बेंच इस मामले में फैसला सुनाया है।

इस मामले पर दोनों जजों ने अलग-अलग फैसला सुनाया है। जस्टिस गुप्ता ने जहाँ कर्नाटक सरकार के आदेश का समर्थन करते हुए हिजाब बैन के खिलाफ दाखिल याचिका ख़ारिज कर दी है, वहीं जस्टिस धुलिया ने इसके विपरीत फैसला देते हुए कर्नाटक सरकार द्वारा दिए गए हिजाब पर प्रतिबंध के आदेश को निरस्त कर दिया है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि हिजाब विवाद का ये पूरा मामला बड़ी बेंच को सौंप दिया जाएगा और शीर्ष अदालत में सुनवाई का दौर फिर शुरू हो जाएगा।

बता दें कि, यह पूरा किस्सा क्लासरूम में हिजाब पहनने की मांग को लेकर है, मुस्लिम पक्ष का कहना है कि, उन्हें कक्षा के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति दी जाए।  वहीं, सरकार का कहना है कि, शिक्षण संस्थानों में यूनिफार्म चलता है और उसका पालन हर स्टूडेंट को करना चाहिए, क्योंकि स्कूल-कॉलेज में कोई हिन्दू-मुस्लिम नहीं होता, केवल छात्र होते हैं।

दुनिया में हिजाब विवाद:-

बता दें कि, ऐसा नहीं है कि हिजाब को लेकर विवाद केवल भारत में ही चल रहा है, ईरान-तुर्की जैसे कुछ कट्टर इस्लामी देशों में भी हिजाब पर घमासान छिड़ा हुआ है। लेकिन, इन मुस्लिम देशों में महिलाएं हिजाब उतारकर आज़ाद होना चाह रहीं हैं। दरअसल, ईरान में हिजाब में से बाल दिख जाने के कारण वहां की नैतिक पुलिस (Moral Police) ने 22 वर्षीय युवती महसा अमिनी (Mahsa Amini) को इस कदर बेरहमी से पीटा था कि वो कोमा में चली गई थी और कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो गई। जिसके बाद ईरान की मुस्लिम महिलाएं इस कट्टरपंथ के खिलाफ सड़कों पर उतर आईं और हिजाब जला-जलाकर फेंकने लगीं। ईरान की तानाशाह सरकार ने भी इन महिलाओं का आंदोलन कुचलने के लिए सख्त रुख अपनाया और प्रदर्शनकारियों पर पुलिस से गोलियां तक चलवा दी। इस आंदोलन में अब तक लगभग 200 लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन ईरान की मुस्लिम महिलाएं संघर्ष कर रहीं हैं और दुनियाभर से भी उन्हें समर्थन मिल रहा है। वहीं, भारत में मुस्लिम समुदाय कक्षा के अंदर हिजाब पहनने की मांग कर रहा है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में लम्बी सुनवाई चली और आज विभाजित फैसला आया है। 

एक ही गाँव से 3 हिन्दू बच्चियों का अपहरण, 4 दिन पहले खेत गईं थीं वापस ही नहीं लौटीं

29 अपराधिक मामले दर्ज थे आरोपी पर, पुलिस ने की यह कार्रवाई

कूरियर से की जा रही थी नशीले पदार्थ की तस्करी, इस तरह हुआ भंडाफोड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -