क्या जगन्नाथ यात्रा को मिलेगी हरी झंडी ? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज
क्या जगन्नाथ यात्रा को मिलेगी हरी झंडी ? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पुरी रथ यात्रा पर रोक के खिलाफ शीर्ष अदालत में कई याचिकाएं डाली गई है. शीर्ष अदालत का सिंगल बेंच आज इस मामले की सुनवाई करेगा. बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय ने 18 मार्च को वार्षिक पुरी रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी. शीर्ष अदालत के इस आदेश के खिलाफ दाखिल याचिका में अदालत से अपने आदेश पर पुनर्विचार की अपील की गई है.

18 मार्च को शीर्ष अदालत के प्रमुख न्यायाधीश एस ए बोबड़े ने इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा था कि यदि इस हालत में रथ यात्रा की अनुमति दी जाती है तो भगवान भी माफ नहीं करेंगे. बता दें कि ओडिशा में रथ यात्रा का इतिहास सदियों पुराना है. इतिहासकार असित मोहंती के अनुसार, ऐतिहासिक साक्ष्य के मुताबिक, रथ यात्रा की शुरूआत 13 वीं शताब्दी से शुरू हुई थी. पिछले 284 सालों में रथ यात्रा को कभी भी निरस्त नहीं किया गया है.

इस बीच ओडिशा सरकार ने जनभावनाओं के मद्देनज़र कहा है कि वो इस मामले में लोगों की भावनाओं के हिसाब से कार्रवाई करेगी. गुरुवार को इस रथ यात्रा पर रोक लगाए जाने के बाद राज्य की पटनायक सरकार पर कई संगठनों का दबाव है कि रथ यात्रा आरंभ करने के लिए शीर्ष अदालत में उचित कानूनी कार्रवाई की जाए. आपको बता दें कि रथ यात्रा के शुरू होने में अब कुछ ही घंटे का वक़्त शेष है. मुहुर्त के अनुसार, 23 जून यानी कि मंगलवार से रथ यात्रा की शुरुआत होने वाली है.

पेट्रोल-डीज़ल के भाव में फिर हुआ इजाफा, जानिए आज के दाम

स्वास्थ्यकर्मियों को मिला तोहफा, बीमा कवर की अवधि बढ़ी

योग दिवस पर उत्तराखंड में सबने घर पर किया योगा

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -