डॉलर के मुकाबले सोमवार को भी रुपये में नजर आयी मजबूती

नई दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती सोमवार को भी बनी रही। डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 12 पैसे की मजबूती के साथ 71.02 पर खुलने के बाद 71.04 पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में 70.99 तक की बढ़त देखी गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी और अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में प्रगति से शेयर बाजार में तेजी से देसी मुद्रा को सपोर्ट मिला है। वही दुनिया की कुछ प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी आने से डॉलर इंडेक्स में सुस्ती आई है। 

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में आज फिर वृद्धि, जानिए आज के रेट

आज ऐसे रहे कच्चे तेल के दाम 

जानकारी के अनुसार पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला पांचवें दिन जारी रहा। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल के भाव में दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे, जबकि मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल फिर दिल्ली और कोलकाता में 16 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

खाद्य तेलों में गिरावट के साथ गुड़ और गेहूं के दाम भी घटे

ऐसी रही बाजार की स्तिथि 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यदि बात बाजार की करें तो कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार तेजी के साथ खुले। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक करीब 140.29 अंकों की तेजी के साथ 36,011.77 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 32.50 अंकों की उछाल के साथ 10,818 के स्तर पर खुला। 

समाप्त सप्ताह में विदेशी पूंजी भंडार 1.50 अरब डॉलर बढ़कर 398.27 अरब डॉलर हुआ

इस सप्ताह मामूली तेजी के साथ बंद हुए घरेलू शेयर बाजार

सोने चांदी में आई जबरदस्त गिरावट, जानिए आज के रेट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -