फ्लोर टेस्ट को लेकर कमलानाथ हुए निराश, SC ने बोली यह बात
फ्लोर टेस्ट को लेकर कमलानाथ हुए निराश, SC ने बोली यह बात
Share:

भारत की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मध्य प्रदेश में तत्कालीन कमलनाथ सरकार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने के राज्यपाल लालजी टंडन के आदेश को सही ठहराया. कोर्ट ने कहा कि राज्यपाल को विधानसभा सत्र के बीच में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश देने का अधिकार है.

अमेरिका में कोरोना से मिली कुछ राहत तो ट्रंप बोले- काम कर रही आक्रामक रणनीति

इस मामले को लेकर आगे कहा गया कि जब राज्यपाल यह महसूस करें कि मौजूदा सरकार के पास बहुमत होने का पता लगाना जरूरी है तो वह फ्लोर टेस्ट का आदेश दे सकते हैं. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राजपाल का निर्णय न्यायिक परीक्षण के दायरे से बाहर नहीं है. वही, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हेमंत गुप्ता की पीठ ने 68 पेज के फैसले में कहा कि यह कहना सही नहीं है कि राज्यपाल को सिर्फ मंत्रिमंडल की सिफारिश पर ही फ्लोर टेस्ट कराने का अधिकार है. राज्यपाल को मंत्रिमंडल की सलाह पर सत्र बुलाने और सत्र को खत्म करने का अधिकार है.

फ़्रांस में तेज हुई कोरोना की मार तो प्रेसिडेंट Emmanuel Macron ने बढ़ाई लॉकडाउन की मियाद

फ्लोर टेस्ट को लेकर कोर्ट ने आगे कहा कि अगर ऐसी स्थिति आ जाए, जब राज्यपाल को महसूस हो कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाला मंत्रिमंडल सदन में अपना बहुमत खो चुका है तो सांविधानिक अनुशासन दिखाते हुए राज्यपाल को फ्लोर टेस्ट का आदेश देने का अधिकार है. हालांकि कोर्ट ने कहा है कि राज्यपाल को अपने इस अधिकार का इस्तेमाल बेहद सावधानीपूर्वक और तथ्यों पर करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश में हालिया राजनीतिक संकट के मामले में अपना विस्तृत आदेश पारित करते है ये बातें कही है.

डॉ.भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर बोले जेपी नड्डा, कांग्रेस ने जीवित रहते नही दिया यह सम्मान

कुछ ही देर में पीएम मोदी करेंगे राष्ट्र को संबोधित, फिर बढ़ सकता है लॉकडाउन

लॉकडाउन में खाने के लिए तरस रही जनता, इस राज्य ने निकाला अनोखा हल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -