बॉडी बिल्डिंग में खतरनाक हो सकता है सप्लीमेंट्स का शॉर्टकट
बॉडी बिल्डिंग में खतरनाक हो सकता है सप्लीमेंट्स का शॉर्टकट
Share:

परफेक्ट बॉडी व सिक्स पैक ऐब की चाह रखने वाले अक्सर लोग दवाओं का सेवन करने लगते हैं। उन्हें यह तरीका आसान और जल्द नतीजा देने वाला लगता है। लेकिन, इस शॉर्ट-कट के कितने खतरे होते हैं, इस बात से लोग अक्सर बेपरवाह रहते हैं। यह मुमकिन है कि इन दवाओं के इस्तेमाल से कुछ दिनों में ही आपको असर नजर आने लगे। लेकिन, ये दवाएं लंबे वक्त में आपके लिए तकलीफदेह ही साबित होती हैं। ये उत्पाद आपका वजन तो बढ़ा देते हैं, लेकिन आपकी सेहत पर इनका काफी बुरा असर पड़ता है। बॉडी बनाने की चाह लोगों को प्रोटीन शेक या अन्य स्ट्रेरायड की ओर मोड़ देती है, जिनके परिणाम सेहत को भुगतने पड़ते हैं।

स्वस्थ शरीर को विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर आदि पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है। इसके साथ ही हमें व्यायाम करने की भी जरूरत होती है। लेकिन, वक्त की कमी के चलते लोग सही मात्रा में पौष्टिक भोजन का सेवन नहीं कर पाते, इसलिए कई बार उनका वजन कम रह जाता है। और इसी तकलीफ को जल्द दूर करने के लिए लोग वजन बढ़ाने वाले पाउडर व अन्य पूरक उत्पादों का रुख कर लेते हैं. वजन बढ़ाने वाले उत्पादों के प्रयोग से शरीर पर अतिरिक्त फैट जमा हो सकता है जो कि कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है जैसे हृदय रोग, हृद्यघात व मधुमेह आदि.

ये दवाएं लंबे वक्त में आपके लिए तकलीफदेह ही साबित होती हैं। ये उत्पाद आपका वजन तो बढ़ा देते हैं, लेकिन आपकी सेहत पर इनका काफी बुरा असर पड़ता है। बॉडी बनाने की चाह लोगों को प्रोटीन शेक या अन्य स्ट्रेरायड की ओर मोड़ देती है, जिनके परिणाम सेहत को भुगतने पड़ते हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -