जापान ने बनायीं लकड़ी से 'सुपरकार' टोक्यो मोटर शो में होगी पेश, जाने इसकी खासियत
जापान ने बनायीं लकड़ी से 'सुपरकार' टोक्यो मोटर शो में होगी पेश, जाने इसकी खासियत
Share:

पर्यावरण के संरक्षण के लिए कई ठोस कदम उठाये जा रहे है वही दुनिया के कई देश इलेक्ट्रिक कारों पर जोर दे रहे हैं। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का फोकस भी इन दिनों हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वीइकल्स डिवेलप करने पर है।इस बीच, जापान ने आगे निकलते हुए एक खास कार बनाई है, जो कि कहीं ज्यादा इको-फ्रेंडली है। जापान ने एक कॉन्सेप्ट कार डिवेलप की है, जिसका ज्यादातर हिस्सा लकड़ी से बना हुआ है। कॉन्सेप्ट कार नैनो सेल्युलोज वीइकल (NCV) को टोक्यो मोटर शो 2019 में पेश किया गया है। इस कार को कंपनियों और यूनिवर्सिटीज के एक कंसोर्शियम ने डिवेलप किया है, जिसे जापान की एनवायरमेंट मिनिस्ट्री ने 2016 में बनाया था।

ध्यान देने वाली बात ये है की लकड़ी से बनी यह कॉन्सेप्ट कार, सुपरकार की तरह दिखती है। बटरफ्लाई डोर के साथ कार का एक्सटीरियर डिजाइन और शॉर्प-कट एंगल्स इसे लैम्बोर्गिनी या पागिनी जैसा लुक देते हैं। हालांकि, इसका इंटीरियर काफी ट्रेडिशनल है। इसमें एक्चुअल वुडेन डैशबोर्ड, व्हाइट किमोनो-एस्क्यू सीट दी गई हैं। जहां तक इस कार की स्पीड की बात तो इसकी टॉप स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटे है। यह कार हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स से पावर्ड है।

नैनो सेल्युलोज वीइकल (NCV) का कॉन्सेप्ट काफी मॉडर्न है। यह कार सेल्युलोज नैनो फाइबर (CNF) का इस्तेमाल करते हुए बनाई गई है। यह फाइबर मैटीरियल लकड़ी, एग्रीकल्चरल वेस्ट और दूसरे ऑर्गेनिक मैटीरियल से बनता है। सेल्युलोज नैनो फाइबर, स्टील के वजन का 20 फीसदी ही होता है, लेकिन यह 5 गुना ज्यादा मजबूत होता है। इसका इस्तेमाल इंजीनियरिंग मैटीरियल के रूप में किया जाता है। इस कार के बॉडी वर्क में सेल्युलोज नैनो फाइबर का इस्तेमाल किया गया है।

टोयोटा की ये मोस्ट वांटेड SUV आज होगी लांच, ये होंगे आकर्षक फीचर्स

भगोड़े नीरव मोदी की कारे फिर नीलामी के लिए तैयार, जाने कौन सी लक्ज़री कारे है शामिल

बाकी कारो को पीछे छोड़ ये कार बनी ग्राहकों की पहली पसंद, हाईएस्ट बिक्री रिकॉर्ड किया दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -