मानसून में होता है सनटैन, बचने के लिए करें ये उपाय

मानसून में होता है सनटैन, बचने के लिए करें ये उपाय

मौसम कोई भी हो धूप में देर तक घूमने पर सनटैन होना लाज़मी हो जाता है. ऐसे में बारिश की धूप भी आपको सनटैन दे सकती है. जरुरी है इस धुप से भी खुद को बचा कर रखा जाए. सनटैन होना मतलब सारा ब्यूटी कहीं तो खो जाता है, सुंदर से सुंदर चेहरा भयानक लगने लगता है. सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की टैनिंग होना यानी त्वचा का रंग काला पड़ना आम समस्या है. ऐसे में आपको कुछ घरेलु उपाय करने की जरूरत है. आइये जानते हैं एक्सपर्ट्स की राय. 
 
* टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और श्हद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें.

* संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है. अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती है.

* आप संतरे का गुदा भी चेहरे पर मल सकती हैं. टैनिंग के असर को कम करने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें.

* संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें. संतरे के छिल्के में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करता है, जबकि शहद त्वचा में निखार लाता है.

एक लिपस्टिक के कई हैं यूज़, नहीं जानते होंगे आप

नहीं है बाल धोने का समय तो इन हेयर स्टाइल में भी लग सकती हैं स्टाइलिश

चेहरे के अनुसार ही सेट करवाएं Eyebrow, दिखेंगी अट्रैक्टिव