72 साल के हुए सुनील गावस्कर, आज भी कायम हैं लिटिल मास्टर के ये रिकॉर्ड
72 साल के हुए सुनील गावस्कर, आज भी कायम हैं लिटिल मास्टर के ये रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विश्व के सबसे महानतम क्रिकेटर्स में से एक सुनील गावस्कर आज 72 वर्ष के हो गए हैं. लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के पहले बल्लेबाज़ बने थे. सुनील गावस्कर 1983 में विश्व कप जीत कर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया का हिस्सा भी थे. किन्तु टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर का योगदान अद्वितीय रहा है.

सुनील गावस्कर उन खिलाड़ियों में गिने जाते हैं, जिन्होंने क्रिकेट के आज इस मुकाम पर पहुंचने की नींव रखी. सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर के 124वें मैच में अपने 10 हजार रन पूरे किए थे. सुनील गावस्कर से पहले कोई भी खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर पाया था. यही नहीं उस वक़्त की सबसे ताकतवर टीम वेस्टइंडीज के विरुद्ध सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड बेहद ही शानदार रहा है. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए हैं. सुनील गावस्कर आज भी डॉन ब्रैडमैन के बाद किसी एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

सुनील गावस्कर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो मैदानों पर लगातार चार शतक जड़े. मुंबई के वानखड़े और वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन में सुनील गावस्कर ने एक के बाद एक लगातार चार शतक ठोंके थे. सुनील गावस्कर को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 1980 में विज्डन प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था. सुनील गावस्कर के नाम आज भी एक श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक श्रृंखला में 774 रन बनाए थे.

PUBG की लत छुड़ाने के लिए पिता ने शूटिंग रेंज पर भेजा था, अब बेटे ने पुरे भारत में किया नाम रोशन

ZIM vs BAN: बीच मैदान पर भिड़ गए ज़िम्बाब्वे और बांग्लादेश के खिलाड़ी, वायरल हुआ Video

ऋषभ पंत बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान, युवराज सिंह ने बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -