PUBG की लत छुड़ाने के लिए पिता ने शूटिंग रेंज पर भेजा था, अब बेटे ने पुरे भारत में किया नाम रोशन

वर्ष 2019 में बीजिंग में हुए दिव्यांश सिंह पंवार ने ISSF विश्व कप में सिल्वर मेडल जीतकर 10 मीटर एयर राइफल में टोक्यो ओलिंपिक के लिए कोटा प्राप्त किया। दिव्यांश अब तक 4 ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक पर निशाना लगा चुके हैं। वे जूनियर विश्वकप में भी देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल कर चुके हैं। वहीं दो जूनियर विश्व कप में भी रिकॉर्ड बना चुके हैं। टोक्यो में इनसे पदक जीतने की आशा है।

राजस्थान के जयपुर के रहने वाले दिव्यांश को बचपन से ही शूटिंग में दिलचस्पी थी। इस कारण उन्हें 12 वर्ष की आयु में ऑनलाइन गेम पबजी खेलने की आदत लग गई थी। इस आदत को छुड़ाने के लिए उनके पिता अशोक पंवार ने दिव्यांश को भी बड़ी बहन मानवी के साथ जयपुर के जंगपुरा शूटिंग रेंज पर भेजना आरम्भ किया। तत्पश्चात, उन्होंने दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में कोच दीपक कुमार दुबे के पास ट्रेनिंग के लिए भेज दिया था। दिव्यांश भी एक इंटरव्यू में बता चुके हैं कि वे पबजी के दीवाने थे, मगर अब उनका उद्देश्य देश के लिए ओलिंपिक में पदक जीतना है।

मां और पिता नर्सिंग स्टाफ:-
दिव्यांश के पिता अशोक पंवार जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में सीनियर नर्सिंग स्टाफ के तौर पर सर्विस दे रहे हैं। मां निर्मला देवी भी नर्स हैं। घर पर ही मेडिकल स्टोर चलाती हैं।

अभिनव बिंद्रा हैं आदर्श:-
दिव्यांश बीजिंग ओलिंपिक 2008 में स्वर्ण पदक जीत चुके अभिनव बिंद्रा को अपना आदर्श मानते हैं। वे एक इंटरव्यू में भी बता चुके हैं कि अभिनव बिंद्रा को उन्होंने पदक जीतते हुए टेलीविज़न पर देखा है, वह भी उसी प्रकार देश के लिए पदक जीतना चाहते हैं।

2019 में ISSF वर्ल्डकप में 6 पदक जीते:-
दिव्यांश 2019 में ISSF विश्वकप में 6 पदक जीते। जिसमें चार गोल्ड, एक सिल्वर तथा एक ब्रॉन्ज मेडल ‌सम्मिलित है। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में इंडिविजुअल में एक गोल्ड तथा एक सिल्वर जीते। जबकि मिक्स्ड डबल्स में 3 गोल्ड तथा एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए।

जूनियर में तीन पदक जीत चुके हैं:-
दिव्यांश जूनियर वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप तथा जूनियर विश्वकप में भी दो गोल्ड समेत तीन पदक जीत चुके हैं। उन्होंने 2018 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में मिक्स्ड इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। जबकि विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीते।

ZIM vs BAN: बीच मैदान पर भिड़ गए ज़िम्बाब्वे और बांग्लादेश के खिलाड़ी, वायरल हुआ Video

इतने सालों तक IPL खेलते रहेंगे MS धोनी

अनुराग ठाकुर ने पुरे जोश के साथ संभाली अपनी नई जिम्मेदारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -