गर्मियों में आसानी से घटा सकते हैं वजन, इन फलों को शुरू कर दें खाना

गर्मियों में आसानी से घटा सकते हैं वजन, इन फलों को शुरू कर दें खाना
Share:

मोटापा (Obesity) कई लोगों को परेशां करता है और इसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं। वैसे मोटापे के साथ जीना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। जी दरअसल बढ़ा हुआ वजन (Increased Weight) अपने साथ कई सारी परेशानियां लेकर आता है। ऐसे में हर कोई वजन कम करने के बारे में सोचता है। वैसे विटामिन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर गर्मियों में आने वाले फल न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य (Body Health) के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी फायदेमंद होते हैं। जी हाँ और इसके अतिरिक्त, वे आम तौर पर कैलोरी में भी कम होते हैं, जो उन्हें वजन घटाने (Weight Loss) के लिए प्रभावी बनाता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज ही अपने डाइट प्लान (Diet Plan) में इन फलों को शामिल करें जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

आड़ू- अगर आप कुछ स्वादिष्ट नाश्ता करना चाहते हैं, तो आड़ू सही है। जी दरअसल ये कैलोरी में कम और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आपको बता दें कि आड़ू की लगभग 100 ग्राम सेवा में 39 कैलोरी शामिल हैं, और इनमें कोई भी सैचुरेटेड फैट पाया नहीं जाता है। जी हाँ और यही कारण है कि यह वजन कम करने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

तरबूज- एक 100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी और 91% पानी होता है। इस वजह से यह एक अत्यंत हाइड्रेटिंग फल है, जो विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन बी 5 और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपने डाइट प्लान में तरबूज को जरूर शामिल करें।

बेरीज- 100 ग्राम बेरीज में 33 कैलोरी होती है। वहीं फाइबर, विटामिन सी, और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स में उच्च बेरीज क्रोनिक बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसी के साथ पानी की उच्च मात्रा इसे एक अच्छा नाश्ता बनाती है, खासकर अगर आप वजन घटाना चाहते हैं।

खरबूजा- 100 ग्राम खरबूजे में 34 कैलोरी होती है। जी दरअसल इसमें जीरो फैट और उच्च फाइबर होता है और यह विटामिन सी और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है। हालाँकि इसमें 90% से अधिक पानी होता है, यह न केवल आपको घंटों तक हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि अनहेल्दी क्रेविंग्स को भी आपसे दूर रखता है।

ग्रेपफ्रूट- ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। जी दरअसल प्रत्येक 100 ग्राम फल में 42 कैलोरी होती है। इसमें फैट नहीं होता है, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर ये फल नाश्ते के लिए बेस्ट है। इसी के साथ इसमें हर सर्विंग के लिए 88% पानी की मात्रा भी होती है, जो वजन घटाने में बेहतरीन है।

पुरुषों को इस कारण सबसे अधिक होता है कमर दर्द, जानिए कैसे बच सकते हैं

मलेरिया होने पर भूल से भी ना खाएं ये चीजें, इन्हे जरूर करें डाइट में शामिल

सीरम इंस्टीट्यूट ने केंद्र से 10 मिलियन मुफ्त कोविशील्ड खुराक का उपयोग करने का आग्रह किया है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -