गर्मी में ऑयली त्वचा से ऐसे पाएं छुटकारा

गर्मी में ऑयली त्वचा से ऐसे पाएं छुटकारा

गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्किन वालों को ही झेलनी पड़ती है. ऑयली स्किन के कारण हर कोई परेशान रहता है. इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. तैलीय त्वचा वाले लोगों को ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी अधिक होते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट से बेहतर है आप कुछ आसान तरीके आपनायें जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी ना हो. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं.  

चेहरा साफ करें:  रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी या ठंडे पानी से चेहरे को धोएं. यह पोर्स को बंद कर देता है. ठंडा पानी त्वचा को टोन करता है और फ्रेश लुक प्रदान करता है. इससे उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है.

पानी पिएं: पानी पीने से त्वचा भी हाइड्रेटेड रहती है. तैलीय त्वचा का हाइड्रेटेड रहना आवश्यक होता है इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं. यह त्वचा के टॉक्सिंस को भी फ्लश कर देता है और निखार लाता है.

नमक से एक्सफोलिएट: त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सादा नमक बहुत जरूरी है. हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाएं. इससे त्वचा को मसाज करें. सादे नमक में विटानिन और मिनरल मौजूद होता हैं जो तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं.

सूरज की किरणों से बचाएं: धूप में जानें से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें ताकि यूवी रेज त्वचा को प्रभावित ना कर सकें. ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिनमें एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा हो.

रोजाना मॉइश्चराइज करें: तैलीय त्वचा को मॉइश्चराइजेशन की आवश्यकता होती है. मॉइश्चराइजर त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा में सीबम के उत्पादन को भी कम करता है. मॉइश्चराइजर में इमल्सिफायर होता है, जो त्वचा के तेल को बनने से रोक देता है.

कोको बटर से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर

जानिए कैसी होती है आपकी संवेदनशील त्वचा

हर दिन के लिए अलग होता है फेस मास्क, जानिए क्यों है जरुरी

Live Election Result Click here here for more

General Election BJP INC
545 349 91
Orrissa BJD BJP+
147 104 25
Andhra Pradesh YSRCP TDP
175 141 31
Arunachal Pradesh BJP+NPP OTHER
60 19 5
Sikkim SDF SKM
32 5 5