हर दिन के लिए अलग होता है फेस मास्क, जानिए क्यों है जरुरी

हर दिन के लिए अलग होता है फेस मास्क, जानिए क्यों है जरुरी

निखरी त्वचा पाने के लिए हफ्ते या महीने में त्वचा की देखभाल करना काफी नहीं होता है. इसके लिए आपको हर दिन एक नए मास्क को तैयार करना चाहिए. इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसके बाद आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ेगी. यह फेसमास्क रोजाना त्वचा पर जमने वाली गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको रोजाना किसी एक फेसमास्क को चेहरे पर लगाना चाहिए.  

सोमवार-ओटमील:
इसे बनाने के लिए 2-3 चम्मच ओटमील को ब्लैंड करके उसमें थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें उसके बाद पानी से मुंह धो लें.

मंगलवार-दही:
त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए दही का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इससे त्वचा फ्रेश दिखती हैं. इसके लिए 2-3 सादा दही को चेहरे पर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. उसके बाद पानी से धो लें.

बुधवार-ग्रीन क्ले:
त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में ग्रीन क्ले मददगार होती है. इसके लिए 2 चम्मच ग्रीन क्ले में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20-30 मिनट तक लगाकर रखें. उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें.

गुरुवार- शहद और नींबू का रस:
त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए 1 चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर से चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. उसके बाद इसे साफ करके मॉइश्चराइजर लगाएं.

शुक्रवार-खीरा और दूध:
इस दिन खीरे का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए खीरे का छिलका उतारकर उसे कद्दूकस कर लें. इसमें अब दूध की कुछ बूंदे मिलाएं. अब कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें. उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें.

शनिवार-एवोकाडो:
इस दिन त्वचा में निखार लाने के लिए आधा एवोकाडो को मैश करके चेहरे पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद चेहरे को धो लें.

रविवार- लैवेंडर ऑयल:
इस दिन त्वचा को आराम की जरुरत होती है. इस दिन कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें ताकि त्वचा इसे अवशोषित कर सके. उसके बाद गीले कपड़े से चेहरे को धो लें.

कुर्सी पर बैठकर करें यह एक्सरसाइज होंगे कई फायदे

डिनर के बाद आलस से है परेशान तो आजमाएं ये उपाय

गले के साथ ही शरीर के इन हिस्सों पर भी पड़ता है टॉन्सिल का असर