देश में खतरनाक रूप से बढ़े आत्महत्या के मामले, हादसों में मौतें घटीं - NCRB की रिपोर्ट
देश में खतरनाक रूप से बढ़े आत्महत्या के मामले, हादसों में मौतें घटीं - NCRB की रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने भारत में आकस्मिक मौतों और खुदकुशियों को किस तरह प्रभावित किया? 28 अक्टूबर को जारी 2020 राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट इस सवाल का जवाब देती है. रिपोर्ट के अनुसार, सड़क हादसों और संबंधित मौतों की तादाद में तेजी से गिरावट आई, जबकि आत्महत्याओं में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया.

2020 की रिपोर्ट यह जनवरी से दिसंबर 2020 तक के मामलों को कवर करती है. यह दर्शाती है कि ख़ुदकुशी से होने वाली मौतों की तादाद में तेजी से वृद्धि हुई थी. कुल मिलाकर, आत्महत्याओं में 153,052 लोगों ने अपनी जान दी, जो 1967 के बाद सबसे अधिक हैं. ये सबसे प्रारंभिक अवधि है, जिसके लिए डेटा मौजूद है. यह संख्या 2019 से 10 फीसद बढ़ी है, 1967 के बाद से साल-दर-साल ये चौथा सबसे बड़ा आंकड़ा है. निश्चित रूप से, आबादी के हिस्से के रूप में, ऐसी मौतों की दर अभूतपूर्व नहीं है. ख़ुदकुशी से होने वाली मौतों की तादाद, जब प्रति लाख जनसंख्या द्वारा समायोजित की गई, 2020 में 11.3 थी. जबकि, यह बीते 10 वर्षों में सबसे अधिक दर है, यह 2010 में 11.4 थी. 

कोरोना महामारी के सबसे बड़े संपार्श्विक नुकसानों में से एक शिक्षा है, क्योंकि मार्च से लागू हुए 68 दिनों के लंबे कठिन तालाबंदी के बाद भी स्कूल और कॉलेज नहीं खुले थे. शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि भारत में 29 मिलियन छात्रों के पास डिजिटल उपकरण नहीं है. ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने के लिए संसाधनों का इस्तेमाल करने में असमर्थता की वजह से छात्रों के ख़ुदकुशी करने की कई रिपोर्टें आई हैं. आत्महत्या की वजहों में, जो ऐसी मौतों का कम से कम एक फीसद हिस्सा बनाते हैं, गरीबी (69%) और बेरोजगारी (24%) ने सबसे बड़ा इजाफा दर्ज किया. इसके बाद नशीली दवाओं का सेवन या शराब की लत (17%), बीमारी (16%), और पारिवारिक समस्याएं (14%) का नंबर हैं.

यह बेहद निंदनीय है कि सरकार छात्रों के भविष्य के बारे में नहीं सोच रही: लोकेश

राजनाथ सिंह ने लोक सेवा में 20 साल पूरे करने पर पीएम मोदी को दी बधाई

जानिए आज घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -