अचानक काली हो गई महिला की जुबान और उग आए बाल, देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग
अचानक काली हो गई महिला की जुबान और उग आए बाल, देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग
Share:

हाल में एक अनोखी घटना सामने आई है जिसमें अचानक एक महिला की जीभ काली हो गई तथा उस पर छोटे बाल उग आए। ये अपने आप में बहुत अजीब है मगर ये हुआ कैसे? प्राप्त हुई रिपोर्ट्स के अनुसार, दरअसल ये 60 वर्षीय महिला रेक्टल कैंसर के साथ जी रही थी तथा जापान में 14 महीने पहले उसका उपचार आरम्भ हुआ था। उसकी कीमोथेरेपी के एडवर्स एफेक्ट को कम करने के लिए महिला माइनोसाइक्लिन ले रही थी, जिसका इस्तेमाल मुँहासे से निमोनिया तक सब चीजों के उपचार के लिए किया जाता है।

रिपोर्ट में चिकित्सकों ने बताया कि महिला को पैनिटुमुमाब-इंड्यूस्ड त्वचा के घावों को रोकने के लिए मिनोसाइक्लिन 100 मिलीग्राम/दिन दिया गया था। हमें समझ आया है कि कुछ वक़्त में इसकी प्रतिक्रिया से महिला की जीभ काली हो गई तथा उसपर बाल भी आ गए। एंटीबायोटिक रिएक्शन ने महिला को ' Black Hairy Tongue (BHT)' का शिकार बना दिया। न सिर्फ महिला की जीभ काली हो गई, बल्कि उसकी त्वचा भी ग्रे हो गई है। प्राप्त खबर के मुताबिक, पहले चिकित्सकों ने देखा कि महिला के चेहरा ग्रे रंग का हो गया है। फिर जब महिला ने मुंह खोलकर अपनी जीभ बताई तो वह हैरान रहे गए, क्योंकि महिला की जीभ का रंग काला हो गया था तथा उसपर बाल जैसे दिखाई दे रहे थे। चिकित्सकों ने बताया कि इस सब के बाद हमने महिला की दवाओं को बदला है तथा हालत में सुधार की उम्मीद की जा रही है। 

गौरतलब है कि पिछले वर्ष अमेरिका में ऐसा ही मामला सामने आया था। यहां एक मनुष्य को पता चला कि उसकी जीभ में अलग प्रकार का परिवर्तन हो रहा है। जीभ पर बाल उग आए हैं। वह काली होती जा रही है। बीच में पीले रंग का प्रभाव है। मगर उसे किसी तरह का दर्द नहीं हो रहा है। इस चौंकाने वाली स्थिति से उस 50 वर्षीय इंसान के परिजन और डॉक्टर सभी हैरान थे। जीभ के ऊपर कालो रंग की मोटी परत नजर आ रही थी। पीले रंग का प्रभाव जीभ के बीच में और पीछे की तरफ था। इसको लेकर स्टडी JAMA Dermatology जर्नल में प्रकाशित हुई थी। चिकित्सकों ने इस जीभ की स्टडी करके उसके बारे में सारी रिपोर्ट इस जर्नल में प्रकाशित की थी। चिकित्सकों ने बताया कि यह व्यक्ति ब्लैक हेयरी टंग सिंड्रोम से जूझ रहा है। यह नाम क्रिएटिव हो सकता है, मगर यह बीमारी दिखने एवं बर्दाश्त करने में बेहद दुखद है। यह बीमारी एंटीबॉयोटिक्स के साइड-इफेक्ट से हो सकती है। या फिर मुंह में गंदगी होने से, सूखे मुंह के कारण, धूम्रपान करने से या फिर नरम खाना खाने से हो सकती है।

चार धाम यात्रा से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

'उद्धव ने खुद इस्तीफा दिया, हम कुछ नहीं कर सकते..', सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शिंदे सरकार बरक़रार

शादी से इनकार किया तो फोटो एडिट करके कर दी वायरल, दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -