UP में जन्मा ऐसा बच्चा, देखकर घबरा गए डॉक्टर और घरवाले
UP में जन्मा ऐसा बच्चा, देखकर घबरा गए डॉक्टर और घरवाले
Share:

बरेली: यूपी के बरेली से एक अजीबोगरीब घटना से चिकित्सा जगत में हलचल मच गई। बरेली के चिकित्सालय में एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ, जिसे देखकर अस्पताल का स्टाफ तथा घरवाले डर गए। बच्चे की जन्म से पूर्व ही मौत हो चुकी थी। बच्चे का रंग सफेद था, दांत ऊपर के निकले हुए थे। आंखों की पलकें भी पलटी हुई थीं तथा त्वचा जगह-जगह से फटी थी। यह नजारा देखकर चिकित्सक भी एक पल को डर गए। हालांकि चिकित्सकों ने बीमारी का पता लगाने के लिए बच्चे की त्वचा के नमूनें लेकर भेजे हैं।

कहा जा रहा है कि बच्चा दुर्लभ आनुवांशिक त्वचा विकार (हार्लेक्विन इक्थियोसिसु) से पीड़ित था, जिसका जन्म राजेंद्र नगर के प्राइवेट हॉस्पिटल में बृहस्पतिवार को हुआ। चिकित्सकों का कहना है कि गर्भ में ही उसकी मौत हो चुकी थी। बीमारी के कारण पता करने के लिए चिकित्सकों ने स्किन बायोप्सी एवं केरिया टाइमिन जांच के लिए नमूने लिए है, जिससे कि पता चल सके कि ऐसा क्यों हुआ। बरेली के थाना फतेहगंज पश्चिमी में रहने वाले दंपती के यहां इस बच्चे का जन्म हुआ, जिसकी गर्भ में ही मौत हो चुकी थी। परिवार के लोग दंग रह गए कि ऐसा क्या हुआ कि बच्चा इस रंग रूप में पैदा हुआ।

चिकित्सक का कहना है कि हार्लेक्विन बेबी के जन्म के मामले बरेली में और देश में सालों पहले आ चुके हैं। हालांकि, उनकी जान बची या नहीं, यह साफ़ नहीं है। हालांकि इसकी जांच के लिए भी चिकित्सक ने नमूनें भेजे है। चिकित्सक अनुमान लगा रहे हैं कि शरीर में प्रोटीन और म्यूकस मेंबरेन की गैर-मौजूदगी के कारण बच्चे की यह हालत होती है। ऐसी हालत में जन्म लेने वाले बच्चे की त्वचा एकदम सख्त और मोटी हो जाती है। इसके साथ ही त्वचा का रंग सफेद हो जाता है। कई बार गर्भ में ही बच्चे की मौत हो जाती है।

बस स्टॉप पर खड़ी थी पत्नी, अचानक आया पति और पेट्रोल डालकर लगा दी आग

बाइबिल लेकर गली-गली घूमकर ईसाई धर्म का प्रचार कर रहा था ग्रुप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

शासकीय जमींन पर बनाई दर्जन भर से ज्यादा अवैध झोपड़ियों पर चला निगम का बुलडोजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -