महिलाओं ने खड़ा किया लिज्जत पापड़ का कारोबार, जानिए सफलता की पूरी कहानी
महिलाओं ने खड़ा किया लिज्जत पापड़ का कारोबार, जानिए सफलता की पूरी कहानी
Share:

चूरू: राजस्थान का चूरू अपनी गर्मी के लिए भारत ही नहीं, दुनियाभर में लोकप्रिय है। मई माह में ही यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गर्मी इतनी कि जिस पापड़ को हम घरों में गैस पर सेंकते हैं, वो पापड़ चूरू की चिलचिलाती धूप में यहां की रेतों पर कुछ ही मिनटों में भुन जा रहा है। यदि वर्ष 2019 की बात करें तो एक जून को यहां का तापमान 50।8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। किन्तु इस बार एक हफ्ते पूर्व ही तापमान ने यहां अपने तेवर दिखा दिए। भीषण गर्मी ने अपने ही बीते सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। निरंतर दूसरे दिन भी यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के लगभग दर्ज किया गया। तत्पश्चात, शहर की सड़कों पर वीरानी छा गई। 

वही बता यदि लिज्जत पापड़ की सफलता की करे तो ये बात लगभग 62 वर्ष पूर्व 15 मार्च 1959 की है। दक्षिणी मुंबई में 7 औरतों ने मिलकर लिज्जत पापड़ का कारोबार करने की सोची। इन महिलाओं में मुख्य थीं जसवंती जमनादास पोपट। उनके साथ पार्वतीबेन रामदास ठोदानी, उजमबेन नरानदास कुण्डलिया, बानुबेन तन्ना, लागुबेन अमृतलाल गोकानी, जयाबेन विठलानी तथा एक अन्य महिला थी।

वही जसवंती बेन तथा उनकी सहेलियों का मकसद इस कारोबार से बहुत सारा पैसा कमाना नहीं था, बल्कि अपने परिवार के खर्च में हाथ बंटाना था। पापड़ का नाम लिज्जत इसलिए रखा गया क्योंकि गुजराती में स्वादिष्ट को लिज्जत बोला जाता है। आरम्भ में तो महिलाएं गुजराती ही थीं, मगर आहिस्ता-आहिस्ता यह कारोबार बढ़ता चला गया, जिसमें धर्म-जाति को अनदेखा कर दिया गया।

आखिर कौन था अल्ताफ ? जिसकी मौत पर मचा हुआ है सियासी बवाल..

आज पीएम मोदी करेंगे लोकपाल योजना की शुरुआत, जानिए क्या है लोकपाल

द लैंसेट ने भी माना भारतीय Covaxin का लोहा, वैक्सीन को बताया 'अत्यधिक प्रभावकारी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -