इस राज्य के किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है 72 हजार
इस राज्य के किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है 72 हजार
Share:

पटना: बिहार में मखाने की खेती बड़े स्तर पर की जाती है। प्रदेश सरकार की ओर से इसकी उपज बढ़ाने के लिए निरंतर कोशिश की जा रही हैं। बिहार सरकार मखाना की खेती करने वाले किसानों के लिए एक रणनीति लेकर आई है। इस योजना के तहत इसकी खेती करने वाले किसानों को 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है।

बिहार सरकार मखाना विकास योजना के तहत मखाने के उच्च प्रजाति के बीजों का इस्तेमाल करने वाले किसानों को 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी का फायदा दे रही है। मिल रही खबर के अनुसार, इन बीजोंं की खेती करने पर 97 हजार प्रति हेक्टेयर की लागत आती है। जिस पर 72750 रुपये प्रति हेक्टेयर की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए किसानों को आवेदन करना होगा।

वही मखाने की खेती करने वाले करने वाले किसान यदि मखाना विकास स्कीम के तहत मिलने वाले फायदे को प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए उद्यान विभाग के पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। उद्यान निदेशालय की ओर से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, आवेदन की प्रक्रिया 5 सितंबर से आरम्भ हो रही है। किसान 20 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं मखाना प्रसंस्करण उद्योग लगाने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है। सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, व्यक्तिगत निवेशकों के लिए 15 प्रतिशत तो किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ/एफपीसी) के लिए 25 प्रतिशत तक पूंजीगत दी जाएगी।

रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा मेगा रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

\माँ पार्वती बनकर स्टेज पर नाच रहा युवक, अचानक गिर पड़ा और हो गई मौत

थाने में हुई प्रेमी जोड़े की शादी, जानिए वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -