कोरोना से ठीक हुए 50 प्रतिशत से अधिक लोगों को 6 महीने तक होता है लक्षणों का अनुभव: अध्ययन

कोरोना से ठीक हुए 50 प्रतिशत से अधिक लोगों को 6 महीने तक होता है लक्षणों का अनुभव: अध्ययन
Share:

अमेरिका में पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक बड़े अध्ययन में कहा गया है कि दिसंबर 2019 से दुनिया भर में कोरोना से उबरने वाले 236 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक लोगों को ठीक होने के छह महीने बाद तक कोविड के बाद के लक्षणों का अनुभव होगा। शोध दल ने पाया कि लंबे समय तक रहने वाले कोविद लक्षणों में प्रमुख रूप से थकान, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, जोड़ों में दर्द और स्वाद या गंध की कमी शामिल है। शोधकर्ताओं ने दिसंबर 2019 से मार्च 2021 तक कोरोना से उबरने वाले 250,351 असंबद्ध रोगियों से जुड़े 57 वैश्विक अध्ययनों की जांच की। निष्कर्षों से पता चला है कि वयस्क, साथ ही बच्चे, कोरोना से ठीक होने के बाद छह महीने या उससे अधिक समय तक कई प्रतिकूल स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।

वही सभी रोगियों में से आधे से अधिक ने वजन घटाने, थकान, बुखार या दर्द की सूचना दी, बचे पांच में से लगभग एक ने गतिशीलता में कमी का अनुभव किया। बचे चार में से लगभग एक को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का अनुभव हुआ, और तीन रोगियों में से एक को सामान्यीकृत चिंता विकारों का निदान किया गया। बचे हुए 10 में से 6 लोगों में छाती की इमेजिंग असामान्यता थी और एक चौथाई से अधिक रोगियों को सांस लेने में कठिनाई होती थी। अध्ययन से पता चला है कि सीने में दर्द और धड़कन भी आम तौर पर बताई गई स्थितियों में से एक थी और पांच में से लगभग एक मरीज को बालों के झड़ने या चकत्ते का अनुभव हुआ। आम तौर पर, इन जटिलताओं ने एक मरीज की सामान्य भलाई, उनकी गतिशीलता या अंग प्रणालियों को प्रभावित किया, जबकि कुल मिलाकर, दो में से एक ने लंबे समय तक कोविद अभिव्यक्तियों का अनुभव किया।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कई कोरोना बचे लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए शुरुआती हस्तक्षेप महत्वपूर्ण होगा क्योंकि आने वाले वर्षों में, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को मानसिक और संज्ञानात्मक समस्याओं जैसे अवसाद, चिंता या रोगियों की आमद दिखाई देगी। अभिघातजन्य तनाव विकार, जो अन्यथा अपने कोरोना संक्रमण से पहले स्वस्थ थे।

तालिबान ने प्रतिकूल सदस्यों को निष्कासित करने के लिए बनाया आयोग

दक्षिणी ताइवान में लगी भयंकर आग, 25 लोगों की गई जान

सुरक्षा अभियानों में मारे गए 108 आतंकवादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -