खसरा जैसी महामारी से बचने के लिए किये जा रहे है उपाय
खसरा जैसी महामारी से बचने के लिए किये जा रहे है उपाय
Share:

शोधकर्ताओं ने 2021 की शुरुआत में दुनिया भर में एक बड़े खसरे के प्रकोप पर जोर दिया। खसरा एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो एक वायरस के कारण होती है जो एक संक्रमित बच्चे या वयस्क के नाक और गले में प्रतिकृति होती है।  हाल ही में एक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने आगामी वर्षों में संभावित विनाशकारी खसरा महामारी को रोकने के लिए एक तत्काल अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान किया है।

"इस साल खसरे के टीकाकरण में कई बच्चे छूट गए हैं, जिससे भविष्य में खसरा का प्रकोप अपरिहार्य हो गया है," ऑस्ट्रेलिया में मर्डोक चिल्ड्रन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के अध्ययन प्रमुख लेखक किम मुलहोलैंड और खसरा और रूबेला के टीके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के SAGE  कार्यकारी समूह के अध्यक्ष ने कहा। बचपन में कुपोषण प्रतिबंधित यात्रा, कोविड 19 नियंत्रण उपायों और सबसे खराब आर्थिक प्रभावों के कारण उत्पन्न स्थिति है। उन्होंने कहा "खसरे से मरने वाले बच्चे अक्सर कुपोषित होते हैं, लेकिन तीव्र खसरा कई जीवित बच्चों को कुपोषण में धकेल देता है।"

उन्होंने चेतावनी दी है कि प्रतिरक्षा दमन (छूटी हुई वैक्सीन अनुसूची) के साथ कुपोषण, मृत्यु दर में देरी और विटामिन ए की कमी के कारण अंधापन हो सकता है। डब्लूएचओ के एक हालिया अनुमान से पता चलता है कि अक्टूबर 2020 के अंत तक 26 देशों में टीकाकरण अभियानों में देरी के कारण 94 मिलियन बच्चों को अनुसूचित खसरे के टीके की खुराक नहीं मिल पाई है। ये सभी कारक 2021 में मृत्यु दर में वृद्धि के साथ कई खसरे के प्रकोप से लड़ने के लिए पहले से ही तैयार रहने वाले है।

तुर्की में 20 नवंबर से लागु होंगे अतिरिक्त कोरोना उपाय

चीनी कोरोना वैक्सीन है सुरक्षित: अध्ययन

मिशेल ओबामा ने अहंकारी होने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प की निंदा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -