अध्ययन से पता चलता है,की ओमिक्रोन के संक्रमण से डेल्टा न्यूट्रलाइजिंग इम्युनिटी में सुधार होता है
अध्ययन से पता चलता है,की ओमिक्रोन के संक्रमण से डेल्टा न्यूट्रलाइजिंग इम्युनिटी में सुधार होता है
Share:

 

ओमिक्रोन  के मामले तेजी से दुनिया भर में फैल रहे हैं, और वे अक्सर डेल्टा संस्करण के कारण होने वाले संक्रमण से जुड़े होते हैं। दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम के नेतृत्व में एक नए अध्ययन में पाया गया है कि ओमिक्रॉन से बचने वाले टीकाकरण डेल्टा संस्करण को प्रतिरक्षा को निष्क्रिय करने में बढ़ावा देता है।

अध्ययन में पहले से टीका लगाए गए और बिना टीकाकरण वाले दोनों मरीज शामिल थे, जो लक्षण शुरू होने के तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन संक्रमण लहर में SARS-CoV-2 से संक्रमित थे। 
निष्कर्षों से पता चला कि ओमिक्रोन न्यूट्रलाइजेशन समय के साथ 14 गुना बढ़ गया, जो भिन्नता के प्रति बढ़ती एंटीबॉडी प्रतिक्रिया का संकेत देता है। डेल्टा वायरस न्यूट्रलाइजेशन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जो 4.4 गुना बढ़ गई।

अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर एलेक्स सिगल ने कहा, "ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों को फिर से संक्रमित करने के लिए डेल्टा की बढ़ी हुई क्षमता डेल्टा वैरिएंट न्यूट्रलाइजेशन में वृद्धि के कारण हो सकती है।" सिगल ने समझाया, "ओमिक्रॉन और डेल्टा न्यूट्रलाइजेशन की तुलना करते समय, यह पाया गया कि टीकाकरण प्रतिभागी डेल्टा वायरस के खिलाफ बेहतर तटस्थ प्रतिक्रिया को माउंट करने में सक्षम थे, जबकि असुरक्षित व्यक्तियों की प्रतिक्रियाएं अधिक परिवर्तनीय थीं।"

भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज 142.47 करोड़ से अधिक हुआ

मुंह के छालों को चुटकियों में गायब कर देंगे घी, हल्दी और ये घरेलू नुस्खे

शहद में मिलाकर खाएं यह चीज, होंगे चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -