शहद में मिलाकर खाएं यह चीज, होंगे चौकाने वाले फायदे
शहद में मिलाकर खाएं यह चीज, होंगे चौकाने वाले फायदे
Share:

लहसुन और शहद खाने से शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं. ये दोनों ऐसी चीजें हैं जिनका कई वर्षों से कई गंभीर रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। वैसे अगर आप हर वक्‍त बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका मन किसी काम में नहीं लगता तो, यह इशारा करता है कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो गया है। ऐसे में आपको इसका सेवन करना चाहिए. जी दरअसल इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने पर कई रोग आपको घेर लेते हैं। हालाँकि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं। यह रोगों से बचाने के लिए कारगर है और आपको नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए।

कैसे तैयार करें लहसुन और शहद का मिश्रण- इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2-3 बड़ी लहसुन की कली को हल्‍का सा दबा कर कूट लीजिए और फिर उसमें शुद्ध कच्चा शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दीजिए, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए। उसके बाद इसे सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाएं। ध्यान रहे हमेशा कच्‍चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्‍योंकि यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के मदद करता है। वैसे इसे खाने से वजन भी कम होता है। आइए जानते हैं इसे खाने के और फायदे.

1) इम्‍यूनिटी मजबूत करता है- लहसुन और शहद का मिश्रण इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। आपको बता दें कि इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

2) दिल की सेहत के लिए बेहतर- इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। 

3) गले की खराश दूर करे- इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं।

4) डयरिया से बचाए- डायरिया हो जाने पर इसका मिश्रण खाना चाहिए। इससे पाचन तंत्र दुरुस्‍त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे।

5) सर्दी-जुखाम से राहत दिलाए- इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है।
6) फंगल इंफेक्‍शन से बचाए- फंगल इंफेक्‍शन हो तो यह खाए. यह एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरा मिश्रण है जो बैक्‍टीरिया को खत्म कर शरीर को बचाता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतरीन बनाने के लिए रोज खाएं यह 2 चीजें

कोरोना संक्रमित पाए गए BCCI चीफ सौरव गांगुली, कोलकाता के अस्पताल में हुए भर्ती

कांगो में बड़े पैमाने पर हैजा का टीका अभियान शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -