आ रहा है साल 2022 का सबसे खतरनाक तूफ़ान टाइफून हिनानोर, मचेगी भयंकर तबाही!
आ रहा है साल 2022 का सबसे खतरनाक तूफ़ान टाइफून हिनानोर, मचेगी भयंकर तबाही!
Share:

इस साल का सबसे ताकतवर तूफान पूर्वी चीन सागर (East China Sea) के पार उमड़ रहा। जी हाँ और यह जापान (Japan) के दक्षिणी द्वीपों के लिए खतरा बन रहा है तो चीन के पूर्वी तट पर बेकाबू हवाओं (Wild Winds) के जोखिम को बढ़ा रहा है। आप सभी को बता दें कि साल 2022 के इस तूफान को टाइफून हिनानोर (Typhoon Hinnamnor) नाम दिया गया है। जी हाँ और अभी ये 257 प्रति किलोमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। कहा जा रहा है इसके हवा की झोकों की गति प्रति घंटा 195 मील से अधिक दर्ज की गई हैं। वहीं अमेरिका के संयुक्त टाइफून चेतावनी केंद्र ( US Joint Typhoon Warning Center) के मुताबिक इस टाइफून से समुद्र में उठने वाली लहरों की ऊंचाई अधिकतम 50 फीट या 15 मीटर तक मापी गई है।

क्या है टाइफून- आपको बता दें कि टायफून समंदर के गर्म इलाक़ों से उठने वाला कम दबाव का तूफान है। वहीं अपने प्रारंभिक दौर में इसे केवल तूफान माना जाता है, लेकिन जब इसकी अंदरूनी हवाओं की रफ़्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा या उससे अधिक हो तो ये टाइफून में बदल जाता है। जी हाँ और कई बार इसकी सबसे अधिक रफ्तार 360 किलोमीटर प्रतिघंटा तक भी चली जाती है। वहीं पश्चिमी प्रशांत महासागर से टाइफून उठता है। यहां से उठने के बाद ये जापान, ताइवान, फिलीपींस या पूर्वी चीन की तरफ बढ़ता है। कहा जा रहा है इसके आगे जाने की स्पीड 65 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है।

वहीं एशिया का ये तूफान आमौतर पर जून से नवंबर के बीच में आता हैं। इसका सबसे अधिक खतरा अगस्त-सितंबर में होता है। ये 900 किलोमीटर से अधिक के इलाक़े पर प्रभाव छोड़ सकता है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (Japan Meteorological Agency) के एक अधिकारी के मुताबिक, इस बिंदु पर दर्ज की गई अधिकतम निरंतर हवा की गति के आधार पर हिनानोर (Hinnamnor) 2022 का सबसे ताकतवर तूफान होगा। आपको बता दें कि हॉन्ग कॉन्ग ऑब्जर्वेटरी (Hong Kong Observatory) ने बताया कि सुबह 10 बजे तूफान का केंद्र जापान के ओकिनावा (Okinawa) से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व था।

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि ये लगभग 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर रयूकू द्वीप (Ryukyu Islands) की तरफ बढ़ेगा। वहीं यूएस के जेटीडब्ल्यूसी (JTWC) ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में सुपर टाइफून कुछ कमजोर पड़ सकता है।

जैकलीन ही नहीं उनके पेरेंट्स पर भी पैसे लुटाता था सुकेश, श्रीलंका में खरीदा था घर

'जैकलीन फर्नांडिस हाज़िर हो..', मनी लॉन्डरिंग मामले में अभिनेत्री को कोर्ट का आदेश

गणेश चतुर्थी: सलमान खान ने की बप्पा की आरती, पति संग पहुंची कैटरीना कैफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -