भूकंप के जोरदार झटकों से डोला ताइवान...4 की मौत कई घायल
भूकंप के जोरदार झटकों से डोला ताइवान...4 की मौत कई घायल
Share:

ताइवान की राजधानी ताइपे बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके से दहल चुका है. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.2 थी. भूकंप से भीषण तबाही देखने के लिए मिली है. जिससे बिजली सप्लाई बाधित हो चुकी है. देशभर में ट्रेन सेवाओं को सस्पेंड कर चुके है. ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि जिसके उपरांत जापान के दो द्वीपों पर सुनामी आ चुकी है.  ताइवान में भूकंप से अब तक 4 लोगों की मौत की खबर आई है जबकि पचास से अधिक लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. बोला जा रहा है कि ये आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. ताइवान के हुआलियन से भूकंप की कई फोटोज और वीडियो सामने आई हैं, इसमें इमारतों को ढहते देखा जा सकता है. कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो चुकी है. भूकंप के कारण से ताइवान में भारी तबाही  मच गई है. जिसके उपरांत देशभर में ट्रेन सेवाएं सस्पेंड भी की जा चुकी है. सोशल मीडिया पर इस भूकंप की एक फोटोज तेजी से वायरल हो रही है, जिसमे 5 मंजिला एक इमारत तिरछी हो चुकी है.

भूकंप से कांपा ताइवान: ताइवान जोरदार भूकंप से दहल चुका है. कई लोगों के इमारतों में फंसे होने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है. भूकंप की वजह से कई शहरों में बिजली की सप्लाई बाधित हो चुकी है. ताइवान, जापान और फिलीपींस में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालांकि, भूकंप में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर सामने आई है.  ताइवान में स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को कक्षाएं और कामकाज बंद करने का विकल्प भी दे दिया है. भूकंप कई ऐतिहासिक धरोहरों को भी हानि पहुंची है. रिपोर्ट्स के अनुसार, द्वितीय विश्वयुद्ध से पहले बना एक स्कूल भी क्षतिग्रस्त हुआ है.

जापान की सबसे बड़ी एयरलाइंस जापान एयरलाइंस ने ओकिनावा और कागोशिमा इलाकों से सभी उड़ान सेवाओं को सस्पेंड भी किया गया चुका है. जिसके साथ ही सुनामी संभावित इलाकों की ओर जाने वाली उड़ान सेवाओं को डाइवर्ट भी कर दिया गया था. ओकिनावा के नाहा एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि सभी फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया था.  ताइवान के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में सेना की तैनाती: ताइवान में आए इस भीषण भूकंप से प्रभावित इलाकों में सेना की तैनाती की जाने वाली है. लोगों के इमारतों में फंसे होने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है.

अगले कुछ दिनों में भूकंप के और झटकों की आशंका: ताइवान की राजधानी ताइपे के सेंट्रल वेदर एडमिनिस्ट्रेशन के सिस्मोलॉजी सेंटर के निदेशक वू चिएन फू ने कहा है कि भूकंप के ये झटके पूरे देश में आसपास के द्वीपों पर महसूस भी हुए है. ये 1999 के उपरांत देश में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप था. उन्होंने बोला कि अगले कुछ दिनों में भूकंप के और झटके आने का अनुमान है. 

चीन में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके: ताइवान के इस भूकंप को 25 सालों का सबसे भीषण भूकंप कहा जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार ताइवान का ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि जिसके झटके चीन के शंघाई तक महसूस किए गए. चीन की मीडिया का बोलना है कि भूकंप के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए. 

भूकंप के बाद जापान में सुनामी अलर्ट: ताइवान में भूकंप के लगभग 15 मिनट के उपरांत जापान के योनागुई द्वीप पर लगभग एक फीट ऊंची सुनामी की लहर देखने के लिए मिली है. जापान में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है. जापान का बोलना है कि ओकिनावा प्रांत के आसपास के तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी भी की जा चुकी है. सुनामी की ये लहरें तीन मीटर तक ऊंची होने वाली है.  कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि जापान के 1-7 तक के इंटेंसिटी स्केल में भूकंप की तीव्रता 'अपर 6' दर्ज की गई है. 'अपर 6' भूकंप का मतलब ऐसी स्थिति से है, जिसमें शख्स खड़ा हो नहीं सकता और बिना रेंगे मूव नहीं कर पाएगा.  

फिलीपींस में भी सुनामी अलर्ट: फिलीपींस ने सुनामी की आशंका को देखते हुए चेतावनी भी जारी कर दी है. फिलीपींस सिस्मोलॉजी एजेंसी ने कई प्रांतों के तटीय इलाके के लिए सुनामी का अलर्ट जारी किया है और यहां रहने वाले लोगों को ऊंचे क्षेत्रों में चले जाने को बोला है.

गर्मियों की आउटडोर पार्टियों में पावरफुल कूलिंग देता है स्प्रिंकलर फैन, जानें इसके फीचर्स

776 सीसी इंजन, कीमत 10.30 लाख रुपये; सुजुकी ने लॉन्च की नई मोटरसाइकिल

हाथ की हथेली को स्कैन कर भुगतान हो जाएगा, अमेजन के नए ऐप ने उड़ाया लोगों के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -