दिल्ली में भूकंप के तेज झटके, दफ्तर से बाहर निकले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया
दिल्ली में भूकंप के तेज झटके, दफ्तर से बाहर निकले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया उन हजारों दिल्लीवासियों में शामिल थे, जो राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आए तेज झटकों के बाद मंगलवार दोपहर घरों और कार्यालयों के बाहर पहुंचे। मंडाविया और सरकारी अधिकारियों का उनके कार्यालय, निर्माण भवन के बाहर कार पार्क में खड़े होने का एक वीडियो सामने आया है। 

 

बता दें कि, नेपाल में एक-दूसरे के कुछ मिनटों के भीतर चार भूकंप आए - 4.6 और 6.2 तीव्रता के दो भूकंप एक-दूसरे के 25 मिनट बाद, 3.6 तीव्रता का तीसरा 15 मिनट बाद, और 3.1 तीव्रता का चौथा 13 मिनट बाद, 3.19 बजे IST पर आया। दोपहर 2.25 बजे पहला झटका. सबसे तेज़ भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के जोशीमठ से 206 किमी दक्षिणपूर्व और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 284 किमी उत्तर में था। नेपाल से जान-माल के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। हालांकि, सोशल मीडिया पर आए दृश्यों में उस देश के बझांग जिले में कुछ इमारतों को काफी नुकसान हुआ है। 30 सेकंड के वीडियो में कुछ दीवारों और अन्य घरों में दरारें दिखाई दे रही हैं जो ढह गए हैं।

भारत की ओर से किसी नुकसान की सूचना नहीं है, हालांकि सोशल मीडिया प्रशंसकों के हिलने के दृश्यों और अलार्म के ट्वीट से भर गया।  लखनऊ और यूपी के अन्य हिस्सों, हापुड़ और अमरोहा समेत उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके आने की खबरें हैं। दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा, "हमें उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित हैं। कृपया अपनी इमारतों से बाहर सुरक्षित स्थान पर आ जाएं, लेकिन घबराएं नहीं। लिफ्ट का इस्तेमाल न करें! किसी भी आपातकालीन मदद के लिए 112 डायल करें।" बता दें कि, नेपाल दुनिया के सबसे सक्रिय टेक्टोनिक क्षेत्रों (भूकंपीय क्षेत्र IV और V) में से एक में स्थित है, जो इसे भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील बनाता है। अप्रैल 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप में 8,000 से अधिक लोग मारे गए और 21,000 से अधिक घायल हो गए।

महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ "युवा संघर्ष यात्रा" निकलने शरद पवार के पोते रोहित पवार, करेंगे ये मांग

भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के पिता का दुखद निधन, हरियाणा के सीएम खट्टर ने जताया शोक

महाराष्ट्र के एक और अस्पताल में मौत का तांडव, 24 घंटों में 8 मरीजों ने तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -