दिल्ली में आज से ट्रैफिक रुल तोड़ने वालों की खैर नही
दिल्ली में आज से ट्रैफिक रुल तोड़ने वालों की खैर नही
Share:

नई दिल्ली : मंगलवार से दिल्ली में ट्रैफिक तोड़ने वालों की खैर नही है। आज से ट्रैफिक के नियम सख्त होने जा रहे है। मंगलवार से रेड लाइट जंप करने पर, शराब के नशे में गाड़ी चलाने पर, गाड़ी ड्राइव करते हुए फोन पर बात करने पर और सिग्नल तोड़ने पर अब चालान नही काटी जाएगी बल्कि सीधे लाइसेंस रद्द कर दी जाएगी। दिल्ली में यातायात के स्पेशल कमिश्नर मुक्तेश चंद्र ने बताया कि वो मंगलवार से सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई हिदायतों को अमल में ला रहे है। इसके लिए ये सजांए निर्धारित की गई हैः-

गाड़ी चलाते हुए फोन पर बात करने पर लाइसेंस रद्द होने के साथ-साथ 1000 से 2000 का जुर्माना भी।
ओवर स्पीडिंग पर 400 से 1000 तक का फाइन देना होगा।
शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2000 जुर्मना और 6 महीने की जेल हो सकती है।
दूसरी बार शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर 3000 का जुर्माना और 2 साल की जेल का भी प्रावधान है।
बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने पर 100 से 200 रुपए का जुर्माना देना होगा।
दिल्ली पुलिस बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए सख्ती बरत रही है। सरकार द्वारा संसद में रखे आकंड़ो के अनुसार साल में देश में 5 लाख सड़क दुर्घटनाएँ होती है, जिसमें से 1.5 लाख की मौत हो जाती है। इससे पहले भी दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक पर लगाम लगाने के लिए मिशन चक्रव्यूह शुरु किया था।

जिसके तहत जहाँ से ट्रैफिक रुल तोड़ने की शिकायतें सबसे ज्यादा है, वहाँ पीसीआर वैन व विशेष टीम तैनात की जाएगी। इनका काम तब शुरु होगा जब ट्रैफिक पर मौजूद पुलिस वाला वायरलेस पर इसकी सूचना पीसाआर वैन को देगा। इसके बाद पुलिस की विशेष टीम उस वाहन की पहचान कर उसे रोकेगी। यदि किसी ने भागने की कोशिश की तो पीसीआर उसके पीछे दौड़ कर उसे पकड़ेगी। पुलिस अफसरों का कहना है कि कई लोग नियमों की अनदेखी कर आसानी से सिग्नल तोड़ कर भाग जाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -