Project Kusha: आयरन डोम से भी शक्तिशाली मिसाइल डिफेंस सिस्टम बना रहा भारत, हवा में ही नष्ट हो जाएगा दुश्मन
Project Kusha: आयरन डोम से भी शक्तिशाली मिसाइल डिफेंस सिस्टम बना रहा भारत, हवा में ही नष्ट हो जाएगा दुश्मन
Share:

नई दिल्ली: पड़ोसी देशों के साथ तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में, भारत सक्रिय रूप से लंबी दूरी की वायु रक्षा प्रणाली विकसित कर रहा है जिसे प्रोजेक्ट कुशा के नाम से जाना जाता है। इज़राइल के प्रसिद्ध आयरन डोम और रूस के एस-400 ट्रायम्फ की तुलना में यह स्वदेशी प्रणाली 2028-2029 तक तैनात की जाएगी। प्रोजेक्ट कुशा का उद्देश्य मजबूत वायु रक्षा क्षमताएं प्रदान करना और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाना है।

उन्नत वायु रक्षा क्षमता
परियोजना कुशा को गुप्त लड़ाकू विमानों, विमानों, ड्रोन, क्रूज़ मिसाइलों और सटीक-निर्देशित हथियारों सहित खतरों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाने और उन्हें बेअसर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें 350 किलोमीटर तक की प्रभावशाली अवरोधन सीमा है, जो इसे एक दुर्जेय रक्षा प्रणाली बनाती है। चीन और पाकिस्तान जैसे विरोधी देशों की थोड़ी सी भी गलत गणना के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

एलआर-एसएएम प्रणाली एस-400 ट्राइंफ के समान है।
प्रोजेक्ट कुशा के तहत रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एलआर-एसएएम) प्रणाली, रूसी एस के साथ समान क्षमताएं साझा करती है। -400 ट्रायम्फ वायु रक्षा प्रणाली। इस मिशन के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता स्पष्ट है क्योंकि सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने मई 2022 में एलआर-एसएएम प्रणाली को मंजूरी दे दी थी। हाल ही में, रक्षा मंत्रालय ने इस उन्नत वायु के पांच स्क्वाड्रन की खरीद के लिए भारतीय वायु सेना के लिए आवश्यकता की मंजूरी (एओएन) प्रदान की है। रक्षा प्रणाली.

एक बहुस्तरीय रक्षा समाधान
एलआर-एसएएम प्रणाली 150 किमी, 250 किमी और 350 किमी की विभिन्न दूरी पर आने वाले खतरों को लक्षित करने और नष्ट करने के लिए तैयार की गई विभिन्न इंटरसेप्टर मिसाइलों का उपयोग करेगी। डीआरडीओ इस बात पर जोर देता है कि सिस्टम कम रडार क्रॉस-सेक्शन के साथ उच्च गति वाले लक्ष्यों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करेगा, जो रणनीतिक और सामरिक दोनों कमजोर क्षेत्रों में व्यापक वायु रक्षा कवरेज प्रदान करेगा। इसके अलावा, एलआर-एसएएम में 250 किलोमीटर की दूरी पर लड़ाकू विमानों को शामिल करने और AWACS (हवाई चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली) और मध्य हवा में ईंधन भरने के समर्थन से 350 किलोमीटर की दूरी पर बड़े विमानों को रोकने की क्षमता होगी।

एकीकृत वायु रक्षा नेटवर्क
एलआर-एसएएम प्रणाली की फायरिंग इकाइयों को भारतीय वायु सेना के एकीकृत वायु कमान और नियंत्रण प्रणाली (आईएसीसीएस) में निर्बाध रूप से एकीकृत किया जाएगा। यह पूरी तरह से स्वचालित वायु रक्षा नेटवर्क लड़ाकू विमान और जमीन-आधारित मिसाइलों सहित विभिन्न हथियार प्रणालियों को जोड़ता है, जो एक समन्वित और मजबूत रक्षा रणनीति सुनिश्चित करता है। भारत के वायु रक्षा शस्त्रागार में एक विस्तृत स्पेक्ट्रम शामिल है, जिसमें पुरानी इग्ला, ओएसए-एके-एम और पिकोरा मिसाइलों से लेकर इजरायली स्पाइडर त्वरित-प्रतिक्रिया मिसाइल, स्वदेशी आकाश क्षेत्र रक्षा मिसाइल और संयुक्त रूप से विकसित बराक -8 जैसी अधिक उन्नत प्रणालियाँ शामिल हैं। इज़राइल के सहयोग से मध्यम दूरी की एसएएम प्रणाली, जिसकी मारक क्षमता 70 किलोमीटर से अधिक है।

विस्तारा एयरलाइन्स पर क्यों भड़के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ?

IIM लखनऊ सतत प्रबंधन में पूर्ण PG कार्यक्रम की पेशकश करेगा, देखें कोर्स की सूची

मतदान से पहले ही MP की इस सीट को 'हारी' समाजवादी पार्टी, जानिए क्या है मामला?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -