तूफान एटा ने मध्य अमेरिका में मचाई तबाही, मृतकों की संख्या 50 से अधिक हुई

तूफान एटा से आए भूस्खलन ने ग्वाटेमाला शहर में 50 से अधिक लोगों की जान ले ली है, राष्ट्रपति अलेजांद्रो जियामाटेई ने बताया कि सैन क्रिस्टोबाल वेरजाज़ शहर के चारों ओर के भूस्खलन ने लगभग 25 घरों को घेर लिया है। इस तूफान से पड़ोसी मध्य अमेरिकी देश भी बहुत प्रभावित हुए थे।

जंहा इस बात का पता चला है कि सुबह में 4 मृत पाए आगे थे, लेकिन अब ये आंकड़ा बढ़कर 50 से अधिक हो गया है, " राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेई ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा तूफान एटा ने मध्य अमेरिका में भारी वर्षा और विनाशकारी बाढ़ का कारण बना गुरुवार को सड़कों पर नदियों के रूप में दिखाई देने वाले लोगों के घातक परिणाम के साथ-साथ बहुत से लोगों को बाढ़ के कारण अपने घरों में दफन होने की आशंका थी। टेलीविजन फुटेज में फ़्लोटिंग कारों और परिवारों को सैन पेड्रो कारचा के केंद्रीय ग्वाटेमेले शहर में बाढ़ की सड़कों पर भटकते हुए दिखाया गया है। सैकड़ों लोगों ने अपने घर के ऊपर शरण ली, और होंडुरास ने लगभग 500 लोगों को सुरक्षित रखा।

हर्नडेज़ ने कहा कि नुकसान और विनाश होंडुरास के "विशाल बहुमत" में फैल गया था और दुर्गम क्षेत्रों में लोगों को बचाने के लिए स्पीडबोट और हेलीकॉप्टर भेजे जाएंगे। मंगलवार को श्रेणी 4 तूफान के रूप में वर्गीकृत एटा को 150 मील प्रति घंटे (241 किलोमीटर प्रति घंटे) की हवाओं के साथ मारा गया और पड़ोसी होंडुरास में अंतर्देशीय में बढ़ने वाले एक उष्णकटिबंधीय अवसाद के लिए कमजोर हो गया। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर एनएचसी ने कहा कि एटा समुद्र में लौटने और एक उष्णकटिबंधीय तूफान के रूप में फिर से आने का अनुमान है, आने वाले दिनों में केमैन द्वीप, क्यूबा और दक्षिणी फ्लोरिडा तक पहुंच जाएगा।

अमेरिकी वोट काउंटिंग प्रक्रिया में लग सकता है और भी वक़्त

यूरोपीय संसद के सदस्यों ने की पाकिस्तान की निंदा, ये है वजह

क्रेमलिन ने रूसी राष्ट्रपति की बीमारी के बारे में रिपोर्टों को कहा 'बकवास'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -