अमेरिकी वोट काउंटिंग प्रक्रिया में लग सकता है और भी वक़्त

तीन दिन पहले शुरू हुई वोटिंग और वोटों की गिनती के सफल समापन के बाद भी संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व को अमेरिका के नए राष्ट्रपति का पता नहीं है। राष्ट्रपति चुनाव से अंतिम परिणाम, हालांकि डेमोक्रेट जो बिडेन डोनाल्ड ट्रम्प को बाहर करने के कगार पर है, प्रतीक्षा ने पूरे देश में तनाव बढ़ा दिया है, ट्रम्प का आरोप है कि डेमोक्रेट बिना किसी ठोस सबूत के इंजीनियरिंग धोखाधड़ी कर रहे हैं।

अमेरिकी प्रणाली के तहत प्रत्येक राज्य अपने स्वयं के चुनाव आयोजित करते हैं, लाइन को चिह्नित करते हुए प्रतिस्पर्धात्मक राज्यों को अधिक समय लगता है, जिससे देरी हो सकती है। पेनसिल्वेनिया के महत्वपूर्ण राज्य के सचिव कैथी बोकोवर ने बताया, "दौड़ जितनी करीब होगी, उतनी देर लगेगी।" क्योंकि मात्र अनुमान और सटीक घोषणा अलग हैं। अनुपस्थित मतपत्रों को प्राप्त करने पर भी राज्यों की कई समय-सीमाएँ होती हैं, विशेषकर उन सैन्य या विदेशी नागरिकों से आने वाले नागरिकों की। कोविड-19 महामारी के बारे में चिंताओं के साथ, अनुपस्थित वोटों की सीमित संख्या को सामान्य रूप से उन मतपत्रों के साथ डुबो दिया गया है, जो नागरिकों द्वारा डाक से भेजे जाते हैं, जो व्यक्ति में मतदान करने का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।

कानूनी चुनौतियां भी मायने रखती हैं। ट्रम्प अभियान ने उन राज्यों में गिनती के लिए रुकने की मांग की, जो विशेष रूप से पेंसिल्वेनिया के हैं, जिनकी रिपब्लिकन पार्टी ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और इस देरी को धक्का दिया। वोटों का सटीक आंकड़ा, बढ़े हुए मतदान, ट्रम्प द्वारा कानूनी चुनौतियां 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम परिणाम को जानने का समय बढ़ा रही हैं।

यूरोपीय संसद के सदस्यों ने की पाकिस्तान की निंदा, ये है वजह

क्रेमलिन ने रूसी राष्ट्रपति की बीमारी के बारे में रिपोर्टों को कहा 'बकवास'

अमेरिका चुनाव: ट्रम्प को बिडेन की धमकी, कहा- व्हाइट हाउस से जबरन निकालेंगे बाहर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -