सोशल मीडिया कंपनी का भण्डाफोड़, 3700 करोड़ का घोटाला हुआ उजागर
सोशल मीडिया कंपनी का भण्डाफोड़, 3700 करोड़ का घोटाला हुआ उजागर
Share:

नई दिल्ली : एक क्लिक करने पर आपके खाते में सीधे 5 रुपये आ जाएंगे. और अगर आपके पास ज्यादा समय है तो इस क्लिक को फुल टाइम धंधा बनाकर रोजाना हज़ारों रुपये कमा सकते हैं. इस तरह के विज्ञापन में झांसे देकर उनसे मोटी रकम वसूलने वाली कम्पनी का भंडाफोड़ हुआ है. इस कम्पनी के ग्राहकों की संख्या करीब साढ़े 6 लाख है.

इस ठगी की जानकारी देते हुए एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नाम की कंपनी  ने डिजीटल मार्केटिंग के नाम पर ठगी को अंजाम देकर 3700 करोड़ रुपये का घोटाला किया है. नोएडा की इस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कंपनी के निदेशक, सीईओ और तकनीकी प्रमुख को गिरफ्तार कर इनके बैक खाते मे जमा करीब पांच सौ करोड़ से अधिक रुपये फ्रीज कराए हैं.

अमित पाठक ने बताया कि कंपनी में सोशल ट्रेड डॉट बिज के नाम से सोशल पोर्टल बनाकर मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिए लोगों सदस्य बनाया जाता था . इसकी सदस्यता 5000 रुपये से शुरू होकर 50 हजार रुपये तक होती थी. इसमें 10 फीसदी टैक्स और 5 फीसदी फाइलिंग चार्ज अलग से वसूला जाता था. सदस्यता के हिसाब से लाइक क्लिक करने को मिलते थे. 5 हज़ार पर 10 लाइक रोजाना और 50 हज़ार पर 100 लाइक. 100 लाइक पर 25 लाइक बोनस को तौर पर मिलते थे. यानी 50 हज़ार की सदस्यता पर रोजाना 125 लाइक करने पर 625 रुपये खाते में जमा किये जाने की बात कही जाती थी. यही नहीं इस 625 रुपये पर भी 15 फीसदी टैक्स काट कर हर सप्ताह सदस्य का हिसाब किया जाता था.

.एसटीएफ ने कंपनी के कार्यालय से 6.30 लाख लोगों के फोन नंबर डाटाबेस और 9 लाख लोगों के पहचान पत्र बरामद किए हैं. कंपनी के गिरफ्तार अधिकारियों में निदेशक अनुभव मित्तल, सीईओ श्रीधर प्रसाद और तकनीकी प्रमुख महेश शामिल हैं.

एसटीएफ ने बताया कि ये लोग खुद ही फर्जी कंपनियों के विज्ञापन तैयार करके पोर्टल पर डालते थे और सदस्य से ली रकम को ही सदस्यों में बांटते थे. एसएसपी ने बताया कि सरकारी जांच एजेंसियों से बचने के लिए यह कंपनी एक माह से लगातार नाम बदल रही थी. पहले सोशल ट्रेड विज, फिर फ्री हब डॉटकाम से फेंजअप डॉट कॉम, इंटमार्ट डॉट कॉम और थ्री डब्ल्यू डॉट कॉम के नाम से यह कंपनी लोगों से धोखाधड़ी कर रही थी.

केेंद्र ने 3 वर्ष सपा सरकार ने 5 साल तक प्रदेश पर नहीं दिया ध्यान

जयंत चौधरी का दावा मुलायम सिंह ने फोन पर रोकर गठबंधन में शामिल होने की लगाईं गुहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -