माइक्रोसॉफ्ट के बर्खास्त भारतीय तकनीकी विशेषज्ञ का बयान, कहा- ''मेरी पूरी टीम समाप्त हो गई''
माइक्रोसॉफ्ट के बर्खास्त भारतीय तकनीकी विशेषज्ञ का बयान, कहा- ''मेरी पूरी टीम समाप्त हो गई''
Share:

बीते कुछ समय से गूगल समेत कई कंपनियों में कर्मचारियों की छटनी का दौर बढ़ता ही जा रहा है, वहीं  एक भारतीय तकनीकी विशेषज्ञ जो माइक्रोसॉफ्ट के साथ आठ साल से था, उसको इस सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट छंटनी के नवीनतम दौर में उनकी टीम के साथ निकाल दिया गया था। बड़े पैमाने पर छंटनी को लागू करने के कठोर उपाय सहित कंपनियां विभिन्न लागत-कटौती उपायों का सहारा ले रही हैं।

बता दें कि इस छंटनी की प्रक्रिया ने नौकरी के बाजार को अस्थिर बना दिया है, केवल इस साल 1.2 लाख से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया गया है क्योंकि लगभग 480 तकनीकी कंपनियों ने लागत में कटौती के उपायों को लागू किया है। वर्क वीजा पर विदेशों में रहने वाले भारतीय विशेष रूप से कठिन हिट हैं, H1B वीज़ा धारकों को समाप्ति के 60 दिनों के भीतर काम खोजना होगा या देश छोड़ना होगा। नया काम पाने की हड़बड़ी में नौकरी से निकाले गए कर्मचारी जॉब पोर्टल तलाश रहे हैं। ऐसे ही एक पेशेवर, वंदन कौशिक, जिन्होंने नौकरी से निकाले जाने से पहले माइक्रोसॉफ्ट में एक वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक के रूप में काम किया, उन्होंने नई संभावनाओं की तलाश करते हुए लिंक्डइन पर अपना अनुभव साझा किया।

कौशिक जो आठ साल से माइक्रोसॉफ्ट के साथ थे, को इस हफ्ते माइक्रोसॉफ्ट द्वारा छंटनी के नवीनतम दौर में उनकी टीम के साथ निकाल दिया गया था। कौशिक ने कहा, "मेरे कई सहयोगियों की तरह, मेरी और मेरी टीम की सप्ताह की शुरुआत कठिन रही। इस सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट की छंटनी के हिस्से के रूप में मेरी पूरी टीम को बाहर कर दिया गया। हालांकि मैंने संभावना के लिए तैयारी की थी, लेकिन समाचार सुनना अभी भी मुश्किल था।"

भारतीय तकनीकी विशेषज्ञ ने Microsoft में कई पदों पर काम किया, जिसमें बिंग! पर नए विज्ञापन प्रकार लॉन्च करना, Azure पर अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों का समर्थन करना और इंडोनेशिया में कंपनी के ग्राहकों के लिए एक नई भाषा लॉन्च करना शामिल है। कौशिक लिखते हैं कि वह माइक्रोसॉफ्ट की आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने, ऑनबोर्डिंग लागत को कम करने और दक्षता बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

उस पल को याद करते हुए जब उन्हें हटाए जाने की खबर मिली, उन्होंने बताया कि कैसे तत्काल नेतृत्व ने संक्रमण को पूरा करने के लिए जल्दबाजी नहीं की बल्कि एक-दूसरे की जांच की और यह सुनिश्चित किया कि हर कोई ठीक है। "यह देखकर खुशी हुई कि जो लोग सीधे तौर पर प्रभावित नहीं हुए थे, वे भी हम पर सम्मान, सहानुभूति और समर्थन की बौछार कर रहे थे। अपने दो दशकों के काम में, मैंने सहकर्मियों और नेतृत्व टीम से ऐसा सकारात्मक और सहायक रवैया शायद ही कभी देखा हो। और इसके लिए मैं वास्तव में आभारी और आभारी हूँ!" उन्होंने अपनी पोस्ट में आगे लिखते हुए कहा है कि कौशिक लिंक्डइन नेटवर्क से मदद मांग रहे हैं ताकि उन्हें रोजगार का एक और मौका मिल सके। "मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि मेरी यात्रा में यह नया मोड़ मुझे कहां ले जाएगा,"

टेक उद्योग वित्तीय मंदी का सामना कर रहा है क्योंकि कोविद महामारी से जुड़ी मांग में उछाल कम हो गया है। कंपनियाँ विभिन्न लागत-कटौती उपायों का सहारा ले रही हैं जैसे कि संरेखित व्यवसाय से कोर पर ध्यान केंद्रित करना, सशुल्क सदस्यता योजना शुरू करना और बड़े पैमाने पर छंटनी को लागू करने के कठोर उपाय भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री के लिए आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले कांग्रेसी नेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

यूपी के जालौन में नींव की खुदाई पर निकला खजाना

मानपुर में हुआ भीषण हादसा, हुई 2 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -