यूपी के जालौन में नींव की खुदाई पर निकला खजाना
यूपी के जालौन में नींव की खुदाई पर निकला खजाना
Share:

जालौन: जालौन में मकान निर्माण के लिए की जा रही खुदाई के दौरान जमीन से चांदी के प्राचीन सिक्के मिले। जमीन से सिक्के मिलने की खबर जैसे ही गांव में फैली लोगों की भीड़ जमा हो गई। जमीन से पुराने सिक्के निकलने की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को हुई। जानकारी मिलते ही अधिकारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंची। सिक्कों को जब्त कर पुरातत्व विभाग को सूचना दी। गांव में फोर्स लगा दी गई है। सिक्के 161 साल पुराने बताए जा रहे हैं।

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले कमलेश कुशवाहा के मकान के निर्माण का कार्य चल रहा है। इस दौरान मजदूर शाम को जमीन की खुदाई कर रहे थे,तभी एक मजदूर का फांवडा एक बर्तन से टकराया, जिससे आवाज आई। आवाज सुनकर उसने मकान मालिक को बुलाया और उसके सामने खुदाई कराई गई तो खुदाई में एक बर्तन निकला। जिसे बाहर निकला गया तो उसमें चांदी के सिक्के और जेवरात दिखाई दिए। जिसे देखकर मकान मालिक हक्का-बक्का रह गया। उन्होंने चांदी के सिक्के और जेवरात को छुपाने का प्रयास किया, मगर जेवरात और चांदी के सिक्के मिलने की खबर गांव में जंगल में आग की तरह फैल गई।

जिसे देखने के लिए गांव के लोग कमलेश कुशवाहा के घर पहुंच गए। प्राचीन सिक्के मिलने की सूचना गांव के लोगों ने पुलिस को दी। सूचना मिलते ही उरई तहसील के उपजिलाधिकारी जालौन पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। खुदाई में मिले सिक्कों को जब्त कर लिया। साथ ही इसके बारे में पुरातत्व विभाग को सूचना भी दी गई। पुलिस की निगरानी में आसपास की खुदाई कराई जा रही है, जिससे यह पता चल सके कि कहीं और सिक्के तो जमीन के अंदर गढ़े तो नहीं हैं।

वहीं प्रशासन ने जिन सिक्कों को जब्त किया है, वह सिक्के आज से 161 साल पुराने 1862 में प्रचलित थे। इन सिक्कों पर सन् भी लिखा हुआ है। साथ ही सिक्कों के साथ चांदी के जेवरात चूड़ी मिली है। वहीं इस मामले में उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि उन्हें खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की सूचना प्राप्त हुई है। वह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जिस घर में सिक्के मिले वहां पर मकान निर्माण चल रहा था और यह कमलेश कुशवाहा का मकान है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उस जगह पुलिस तैनात कर दी गई है। साथ ही सिक्कों को जब्त करते हुए कोतवाली पहुंचा दिया है। अभी तक 250 से अधिक चांदी के सिक्के मिले हैं।

मानपुर में हुआ भीषण हादसा, हुई 2 की मौत

मैकडॉनल्ड्स में बर्गर खा रहा था बच्चा तभी चूहे ने कर दिया हमला और फिर

बजट के बाद वेबिनार में बोले पीएम मोदी- 'कारीगर आत्मनिर्भर भारत के प्रतीक हैं...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -