Hunar Haat : योगी आदित्यनाथ का कथन कारीगरों को जमीन नहीं, सरकार के सहयोग की जरूरत
Hunar Haat : योगी आदित्यनाथ का कथन कारीगरों को जमीन नहीं, सरकार के सहयोग की जरूरत
Share:

सूबे की राजधानी लखनऊ में 12 जनवरी से शुरू होने वाले पांच दिवसीय 23 वें राष्ट्रीय युवा उत्सव से पहले ही शनिवार को हुनर हाट से आगाज से इसका माहौल तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इसका उद्घाटन किया है । इसके अलावा लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में आयोजित इस हुनर हाट के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने इस शिकरत करने वालों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में तमाम तरह की संभावनाएं मौजूद हैं। वही विगत दो वर्षों के बीच मैंने महसूस किया है कि अगर हम थोड़ा सा सपोर्ट करें तो उत्तर प्रदेश के कारीगर देश और पूरी दुनिया में अपने शिल्प और अपनी कला का लोहा मनवा सकते हैं। 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है कि अपने परंपरागत उद्यम में कारीगरों, कलाकारों के सहयोग और मेहनत की वजह से उत्तर प्रदेश का निर्यात प्रतिशत 28 प्रतिशत रहा जबकि पूरे देश का निर्यात प्रतिशत केवल प्रतिशत रहा है। वही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकार के उपेक्षित होने की वजह से शिल्पकारों ने मुख मोड़ा। जिससे हमारी दस्तकारी शिल्पकारी गायब हो रही थी। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उन कारीगरों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक उचित प्लेटफार्म दिया है। एक तरफ कारीगरों को जमीन की नही सरकार के सहयोग की जरूरत पड़ती है। मैंने तो दो वर्षों में महसूस किया है, इनको सहयोग मिल जाये तो यही कारीगर देश विदेश को लोहा मनवाने की हिम्मत रखते है।

यदि बात की जाए तो यह जानकारी मिली है की उन्होंने कहा कि यूपी के हर जनपद में अपनी अलग पहचान है। कन्नौज महक के लिए तो मेरठ क्रिकेट के बैट के साथ खेल के अन्य प्रोडक्ट के लिए मशहूर है। हमने इसीलिए वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट लागू किया था। हमने विश्वकर्मा समाज योजना की शुरुआत की। जिससे माटी कुम्हार तथा लोहार को उनकी परंपरागत कला को आगे बढ़ाने का मौका मिला। इसके साथ ही कारीगरों को टूल किट दिया जा रहा है। जिससे वो अपना काम शुरू कर सकता है । अब तो परम्परागत कार्यो को करने के लिए ट्रेनिग दी जाएगी। वही एक तरफ उसका हम प्रमाण पत्र देंगे। इन सभी को अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने पैसे की व्यवस्था भी की है। इनको पीएम व सीएम रोजगार योजना से लोन मिलेगा।

पीएम मोदी के मिलकर बोले हेमंत सोरेन, कहा- राज्य की समस्याओं के बारे में बाद में बात करूँगा

शिवराज सिंह का रेप के आरोपियों के पक्ष में खड़ा होना शर्मनाक- कांग्रेस

यूक्रेन का बड़ा बयान, कहा- सच नहीं बोल रहा ईरान...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -