हरियाणा : राज्य के युवाओं को नहीं रहेगी नौकरी की कमी, सरकार ने बनाया मास्टर प्लान
हरियाणा : राज्य के युवाओं को नहीं रहेगी नौकरी की कमी, सरकार ने बनाया मास्टर प्लान
Share:

निजी क्षेत्र के उद्यम व संस्थानों में राज्य के युवाओं के लिए 75 फीसद नौकरियां आरक्षित करेगी. ​हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने यह तय किया है. युवाओं की नौकरी को लेकर मंत्रिमंडल में सहमति बन चुकी है. सरकार में सहयोगी जननायक जनता पार्टी का यह चुनावी वायदा था. राज्य मंत्रिमंडल की नई दिल्ली के हरियाणा भवन में हुई बैठक में इसकी संबंध में तय किया गया कि राज्य सरकार उद्योगपतियों की सहमति से ऐसी नीति बनाएगी जिससे उद्योग क्षेत्र सहित युवाओं के रोजगार के बीच समन्वय रहे.

चीन गए अमेरिका के लोगों की वापसी पर लगी रोक, अब तक 259 की मौत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंत्रिमंडल के इस अहम निर्णय की जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी. मनोहरलाल ने बताया कि पहले भी यह नियम है मगर इसका पालन नहीं हो रहा था, अब इसके अनुपालन के लिए नई नीति तैयार की जाएगी. संभावना है कि यह नई नीति बजट सत्र से पहले तैयार हो जाएगी.

पीएम मोदी ने सीएए को लेकर पार्टी नेताओं को दी फ्रंटफुट पर रहने की सलाह

दुसरी और सरकारी सहायता और मान्यता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों में भी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को दाखिले में आरक्षण को बांटने का फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है. इसके तहत पहले दिए जा रहे 20 फीसद आरक्षण को अब अनुसूचित जाति की ए और बी श्रेणी में दस-दस फीसद बांट दिया गया है. इससे दोनों श्रेणियों को बराबर का लाभ मिलेगा. हरियाणा में लगे उद्यम व संस्थानों में राज्य के 75 फीसद युवाओं को रोजगार दिलाने की नीति बनाने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है मगर इसमें अभी सरकार ने कानूनी राय मांगी है. इसके अलावा सरकार राज्य के उद्यमियों की इस नीति के संदर्भ में सहमति बनाएगी ताकि उद्योगपतियों और रोजगार पाने वालों के बीच समन्वय रहे.

पीएम मोदी ने आदिवासियों की हत्या पर जताई चिंता, एनडीए बैठक में पहुंचा मामला

उत्तर प्रदेश : इस अनुभव व्यक्ति को चुना गया कार्यवाहक DGP, संबोधन में दिया बड़ा बयान

छत्तीसगढ़ : पंचायत चुनाव में लोकतंत्र की जीत, भारी संख्या में नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -