उत्तर प्रदेश : इस अनुभव व्यक्ति को चुना गया कार्यवाहक DGP, संबोधन में दिया बड़ा बयान
उत्तर प्रदेश : इस अनुभव व्यक्ति को चुना गया कार्यवाहक DGP, संबोधन में दिया बड़ा बयान
Share:

भारत के राज्य उत्तरप्रदेश पुलिस के कार्यवाहक महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी को सीबीआइ की सेवा करने का लंबा अनुभव है. मूलरूप से सूबे की राजधानी लखनऊ के निवासी अवस्थी ने शुक्रवार शाम पदभार संभाला. हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा कि पुलिस का आमजन के साथ व्यवहार सबसे अहम है. वह चाहे कोई थाना स्तर का हो या बीट स्तर का. मेरी प्राथमिकता होगी कि पुलिस का व्यवहार जैसा है, उससे और अच्छा हो. उन्होंने कहा कि सत्यनिष्ठा व ईमानदारी की संस्कृति पुलिस में पैदा की जाए. हमारा काम ऐसा होना चाहिए कि कोई अंगुली न उठाने पाए.

समुद्री जीवन का बढ़ा संकट, जापान छोड़ेगा फुकुशिमा रेडियोएक्टिव वाटर समुद्र में

अपनी प्राथमिकताओं में कार्यवाहक डीजीपी अवस्थी ने पुलिस प्रशिक्षण व यातायात व्यवस्था को भी प्रमुख बताया. उन्होंने कहा कि यातायात की समस्या से हम सब दोचार होते हैं. वह इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को और बढ़ाएंगे. यातायात पुलिस की संख्या बढ़ाने की भी हिमायत की. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को बेहतर यातायात व्यवस्था मिले. महिला व बाल अपराधों पर नियंत्रण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. नए प्रयोग भी किए जा रहे हैं. इसे और आगे ले जाएंगे. यही बात साइबर अपराधों पर भी लागू होती है. साइबर क्राइम नई पीढ़ी का अपराध है, जो तेजी से बढ़ रहा है. इस पर वैज्ञानिक ढंग से नियंत्रण पाने का प्रयास किया जाएगा. अवस्थी ने कहा कि बीट व्यवस्था पुलिस की कार्यप्रणाली की रीढ़ है. लोगों में सुरक्षा का भाव तबतक नहीं आएगा, जब बीट प्रणाली बहुत प्रभावी नहीं होगी. इसे लेकर अभी कुछ प्रयोग किए गए हैंं.

महाभियोग का बड़ा खुलासा, बिजनेसमैन पर्नास के साथ एक और वीडियो का हुआ पर्दाफाश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पूर्व डीजीपी ओपी सिंह के कार्यकाल में बीट प्रणाली को लेकर की गई पहल को और आगे लेकर जाएंगे. जैसे-जैसे पुलिस बल की संख्या बढ़ रही है, उसके साथ इस व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. अवस्थी ने कहा कि स्मार्ट पुलिसिंग की गृह मंत्रालय की जो परिकल्पना है, उसमें यह सब बिंदु समाहित हैं. पुलिस को तकनीकी रूप से स्मार्ट बनाने का हर प्रयास किया जाएगा.

चीन गए अमेरिका के लोगों की वापसी पर लगी रोक, अब तक 259 की मौत

समाप्त हुई 47 वर्ष पुरानी एकजुटता, ब्रिटेन ने यूरोपीय यूनियन को कहा अलविदा

कोरोना वायरस का बढ़ा कहर, भूतिया हो गया वुहान शहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -