SBI ने GDP अनुमान में किया सुधार, बताया कितनी रह सकती है विकास दर
SBI ने GDP अनुमान में किया सुधार, बताया कितनी रह सकती है विकास दर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर सुधार की वजह से वित्त वर्ष 2020-21 में GDP विकास दर माइनस 7.4 रहने का अनुमान है, जबकि पूर्व अनुमान के अनुसार, यह आंकड़ा ऋणात्मक 10.9 फीसद था. एसबीआई की इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि GDP के महामारी से पहले के स्तर पर दोबारा पहुंचने में वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही से सात तिमाहियों का समय लगेगा.

SBI की रिसर्च रिपोर्ट 'इकोरैप' में कहा गया कि दूसरी तिमाही के बाद RBI और बाजारों के संशोधित पूर्वानुमानों के बाद अब हम आशा करते हैं कि पूरे साल (वित्त वर्ष 2020-21) के लिए GDP में गिरावट 7.4 फीसदी रहेगी. जबकि इससे पहले इकोरैप की रिपोर्ट माइनस 10.9 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया था. रिपोर्ट में कहा गया कि संशोधित GDP अनुमान SBI के 'नाउकास्टिंग मॉडल' पर आधारित है, जिसमें औद्योगिक गतिविधियों, सेवा गतिविधियों और वैश्विक अर्थव्यवस्था से सम्बंधित 41 उच्च आवृत्ति संकेतक शामिल हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि इस मॉडल के आधार पर तीसरी तिमाही में GDP विकास दर 0.1 फीसदी के आसपास रह सकती है. इसमें कहा गया कि तीसरी तिमाही में 41 उच्च आवृत्ति वाले अग्रणी संकेतकों में 58 फीसदी वृद्धि दिखा रहे हैं. इससे पहले ग्लोबल रेटिंग एजेंसी (एसएंडपी) ने मंगलवार को मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर माइनस 9 फीसदी से माइनस 7.7 फीसदी कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने इकॉनमी में बढ़ती मांग और कोविड-19 के मामलों में कमी के चलते अपने अनुमान में बदलाव किया है.

निफ्टी में आई 25 अंको की बढ़त, सेंसेक्स का रहा ये हाल

पार्टिसिपेशन नोट्स 27 महीने के उच्च स्तर 83 रुपये करोड़ तक बढ़ा

सेबी ने कंपनियों के लिए न्यूनतम सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग मानदंडों को फिर से किया तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -