सेबी ने कंपनियों के लिए न्यूनतम सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग मानदंडों को फिर से किया तैयार
सेबी ने कंपनियों के लिए न्यूनतम सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग मानदंडों को फिर से किया तैयार
Share:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के बोर्ड ने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के तहत दिवालियापन का सामना करने वाली सूचीबद्ध कंपनियों के लिए न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों में एक बदलाव किया है और शेयर बाजार पर भरोसा किया है। सेबी बोर्ड के निर्णय के बाद, ऐसी कंपनियों को कम से कम 5 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारिता के लिए स्टॉक एक्सचेंज पर काम करने के लिए प्रवेश करने के लिए अनिवार्य होगा, क्योंकि वर्तमान में कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं है।

वर्तमान में, कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी रिजोल्यूशन प्रोसेस (CIRP) के दौरान, जहाँ सार्वजनिक शेयरधारिता 10 प्रतिशत से नीचे आती है, ऐसी सूचीबद्ध कंपनियों को 18 महीने की अवधि में सार्वजनिक शेयरधारिता को कम से कम 10 प्रतिशत और 36 महीनों के भीतर 25 प्रतिशत तक लाना आवश्यक है। आगे उन्होंने कहा, ऐसी कंपनियों को सार्वजनिक तारीख तक 10 प्रतिशत की शेयरहोल्डिंग हासिल करने के लिए 12 महीने प्रदान किए जाएंगे। कंपनी के ऐसे शेयर स्टॉक एक्सचेंज में डील करने के लिए भर्ती किए गए हैं और 36 महीने उक्त तारीख से 25 प्रतिशत की सार्वजनिक शेयरधारिता हासिल करने के लिए हैं।

संकल्प योजना के तहत संकल्प आवेदक को आवंटित इक्विटी शेयरों पर लॉक-इन 12 महीने के भीतर 10 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग प्राप्त करने की सीमा तक लागू नहीं होगा। एक बयान में पूंजी बाजार नियामक ने कहा कि ऐसी कंपनियों को अतिरिक्त खुलासे करने की जरूरत होगी, जैसे सीआईआरपी के बाद परिसंपत्तियों के विवरण सहित संकल्प योजना का विशिष्ट विवरण, कंपनियों की परिसंपत्तियों पर लगातार लगाई जाने वाली प्रतिभूतियों का विवरण और कंपनी पर लगाई गई अन्य भौतिक देनदारियों। कंपनी को न्यूनतम सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग (एमपीएस) प्राप्त करने के लिए आने वाले निवेशक या अधिग्रहणकर्ता द्वारा उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों और सांसदों को प्राप्त करने की स्थिति का त्रैमासिक प्रकटीकरण भी निर्धारित करना होगा।

सेबी ने एमएफ प्रायोजकों के लिए लाभप्रदता मानदंडों में दी ढील

जीडीपी भारत की रिकवरी उम्मीद से बेहतर: एसबीआई रिसर्च

अब से 31 जनवरी तक नहीं चलेगी अवध आसाम एक्सप्रेस, कई ट्रेनों के कार्यक्रम बदले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -