त्योहारी सीजन में घर जाने के लिए सूरत रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, 1 यात्री की मौत, 4 बेहोश
त्योहारी सीजन में घर जाने के लिए सूरत रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, 1 यात्री की मौत, 4 बेहोश
Share:

सूरत: त्यौहारी भीड़ के बीच गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई, खासकर जब लोग दिवाली के लिए अपने घरों की ओर जा रहे थे। यह घटना बिहार जाने वाली ट्रेन ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में चढ़ने के दौरान हुई, जिसके परिणामस्वरूप अव्यवस्था फैल गई और कुछ यात्री बेहोश हो गए। स्टेशन पर तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्रदान की गई, और दुर्भाग्य से, एक घायल व्यक्ति ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

भीड़ में वृद्धि का कारण एक महत्वपूर्ण त्योहार छठ पूजा के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों की आमद थी, जिसमें सूरत के हीरा और कपड़ा  उद्योगों के कई मजदूर इस अवसर के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश जा रहे थे। स्थिति की प्रतिक्रिया में, रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने घायल लोगों से मिलने के लिए अस्पताल का दौरा किया। परिस्थितियों को संबोधित करते हुए, पुलिस अधीक्षक (पश्चिम रेलवे) सरजो कुमारी ने बताया कि भीड़ तब शुरू हुई जब यात्री सुबह सूरत रेलवे स्टेशन से ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में चढ़ने का प्रयास कर रहे थे। इससे अव्यवस्था फैल गई, जिससे कुछ लोगों को घबराहट और चक्कर आने का अनुभव हुआ। लोगों की भारी संख्या ने प्लेटफ़ॉर्म पर आने वाली चुनौतियों में योगदान दिया, जिससे यात्री भीड़ में दब गए और बेहोश हो गए।

घटना के दौरान, एक यात्री को दिल की समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिससे प्लेटफ़ॉर्म पर एक पुलिसकर्मी की त्वरित प्रतिक्रिया हुई, जिसने व्यक्ति को एम्बुलेंस में अस्पताल ले जाने से पहले सीपीआर दिया। पीड़ित की पहचान अंकित वीरेंद्र सिंह के रूप में हुई। SMIMER अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर जयेश पटेल ने बताया कि भीड़भाड़ के कारण एक व्यक्ति गिर गया और उसे मृत घोषित कर दिया गया। मौत का सही कारण पोस्टमार्टम से पता चलेगा। सांस लेने में दिक्कत महसूस कर रहे दो अन्य यात्रियों का फिलहाल इलाज चल रहा है।

घटना के जवाब में, गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने बिहार जाने वाली ट्रेन में चढ़ने के उद्देश्य से प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की अचानक वृद्धि के बाद भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास में पुलिस के प्रयासों को स्वीकार किया। उन्होंने उल्लेख किया कि परिस्थितियों की जांच की जाएगी, और ऐसी स्थितियों को प्रबंधित करने के लिए और उपायों का पता लगाया जाएगा।

पश्चिम रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए किए गए विशेष उपायों की रूपरेखा बताते हुए एक बयान जारी किया। इन उपायों में सूरत और उधना से अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन, साथ ही सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण बढ़ाने के लिए सरकारी रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के कर्मियों को तैनात करना शामिल है। बयान में संकेत दिया गया कि त्योहारी सीजन के दौरान पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न गंतव्यों के लिए 400 यात्राएं करने वाली 46 जोड़ी विशेष ट्रेनें संचालित की जाएंगी। इनमें से 27 जोड़े या तो सूरत या उधना रेलवे स्टेशनों से शुरू होंगे या गुजरेंगे।

'पंजाब में कानून व्यवस्था ध्वस्त, भगवंत मान अपने बॉस केजरीवाल का ड्राइवर बनने में व्यस्त..', AAP पर सुखबीर बादल का हमला

MP चुनाव के लिए BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, किए ये बड़े ऐलान

कुंवारे लड़के हो जाए सावधान, वरना हो जाएंगे धोखाधड़ी का शिकार! जानिए क्या है मामला?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -