बासी रोटी खाने के होते है करिश्माई फायदे, कोई नहीं जानता होगा ये फायदे
बासी रोटी खाने के होते है करिश्माई फायदे, कोई नहीं जानता होगा ये फायदे
Share:

आजहुं आपके साथ शेयर करने जा रहे है बासी रोटी खाने के फायदे, आमतौर पर लोग खाने को 12 घंटे से अधिक समय होने पर उसे मानते है, जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बासी खाना खाने से आपको दस्‍त, फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और अन्‍य कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन कम ही लोगों को यह बात पता है कि बासी रोटी खाने से आपको नुकसान नहीं, फायदे हो सकते हैं। जी हां बासी रोटी खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

बासी रोटी के फायदों के साथ इसकी दिलचस्प बात यह है कि ये रेडी-टू-मेक फूड है, जैसे पोहा, ओट्स आदि से कहीं बेहतर है। बासी रोटी आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है। इसलिए डायबिटीज रोगियों का बासी रोटी खाना फायदेमंद है। आप सुबह उठकर दूध के साथ बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों में ब्‍लड प्रेशर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए उन्हें दूध में लगभग आधे घंटे के लिए बासी रोटी को भिगोए रखना है और फिर इसका सेवन करें। यह एक हेल्‍दी स्नैक्‍स के रूप में खाया जा सकता है। आप रात के खाने से बची रोटियों को नाश्ते में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे खाना बर्बाद होने से भी बचेगा। 

ध्यान देने वाली बात ये है की किसी भी इंसान के शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। यदि यह 40 डिग्री से अधिक है, तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बासी रोटी खाने से आपके शरीर के तापमान को सामान्‍य करने में मदद मिल सकती है। बासी रोटी में मौजूद पोषक तत्व तापमान को सामान्य करते हैं और शरीर के तापमान को अधिक होने से रोकते हैं। बासी रोटी खाने से एसिडिटी भी नियंत्रित होती है जो तापमान को नियंत्रित करती है।

फर्जी है अमिताभ बच्चन के भर्ती होने की खबर, इस वजह से गए थे अस्पताल

रात 2 बजे आईसीयू में एडमिट हुए बिग बी, हुई लीवर में समस्या!

एंटी स्ट्रेस दवाओं का सेहत पर पड़ता है ऐसे खतरनाक असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -