हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं ये 4 टिप्स
हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं ये 4 टिप्स
Share:

फिट और सक्रिय रहने के लिए जीवन भर हड्डियों का स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान जब हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे जोड़ों में दर्द और फ्रैक्चर जैसी विभिन्न समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए, बुढ़ापा आने से पहले अपनी हड्डियों की देखभाल के लिए सक्रिय कदम उठाना आवश्यक है। हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बाद के वर्षों में कमजोरी को रोकने में मदद करने के लिए यहां विशेषज्ञ-अनुशंसित युक्तियां दी गई हैं:

स्मोकिंग से रहें दूर
धूम्रपान से दूर रहें क्योंकि यह न केवल फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। अत्यधिक धूम्रपान हड्डियों के घनत्व को कम कर सकता है और हड्डियों के ऊतकों के निर्माण को ख़राब कर सकता है।

डेक्सा स्क्रीनिंग:
अस्थि खनिज घनत्व का आकलन करने के लिए 35 से 40 वर्ष की आयु के आसपास DEXA स्क्रीनिंग से गुजरें। DEXA स्कैन ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे का पता लगा सकता है, 2.5 या उससे अधिक का स्कोर फ्रैक्चर के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि का संकेत देता है।

विटामिन डी और कैल्शियम
30 वर्ष की आयु के बाद नियमित रूप से अपने विटामिन डी और कैल्शियम के स्तर की निगरानी करें। ये दोनों पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, और इनकी कमी से हड्डियां समय से पहले कमजोर हो सकती हैं। पर्याप्त मात्रा में सेवन सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियाँ, बीज और मेवे शामिल करें।

फिजिकल एक्टिविटी
जितना हो सके शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का प्रयास करें। हड्डियों की मजबूती और घनत्व बनाए रखने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। गतिहीन जीवनशैली हड्डियों को कमजोर कर सकती है, खासकर कम उम्र में।

इन सरल लेकिन प्रभावी युक्तियों का पालन करके, आप अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं और उम्र से संबंधित हड्डियों की समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं, जिससे बुढ़ापे में भी जीवन की फिट और अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित हो सकेगी।

IRDAI के नवाचारी कदम बीमा क्षेत्र में ला रहे है ये क्रांतिकारी बदलाव

तरबूज को सादा खाने के बजाय ट्राई करें ये 5 बेस्ट डिशेज

हल्दी वाला पानी पीने से आपको मिलेंगे कई ब्यूटी बेनिफिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -