श्रीलंकाई नौसेना ने 54 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार
श्रीलंकाई नौसेना ने 54 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार
Share:

आधिकारिक बयान में गुरुवार को कहा गया है कि श्रीलंकाई नौसेना ने कम से कम 54 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है और देश के क्षेत्रीय जल में अवैध शिकार के लिए पांच जालसाजों को हिरासत में लिया है। नौसेना ने उत्तरी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों के तट से बुधवार को मछुआरों को गिरफ्तार किया। नौसेना ने जाफना में कोविलन के तट से लगभग 3 समुद्री मील की दूरी पर 14 कर्मियों के साथ एक बड़े भारतीय मछली पकड़ने के जहाज को पकड़ा। स्थानीय मछली पकड़ने के समुदाय और श्रीलंका के मत्स्य संसाधनों की स्थिरता पर श्रीलंकाई जल में विदेशी मछुआरों के अवैध शिकार के प्रभाव पर विचार करने के बाद, नौसेना श्रीलंकाई जल में अवैध मछली पकड़ने की गतिविधियों को रोकने के लिए नियमित गश्त का आयोजन कर रही है। 

बयान में कहा गया है कि 20 जवानों के साथ मछली पकड़ने के दो और जहाजों को पेसालाई, मन्नार से 7 नॉटिकल मील और ईरानीतिवु द्वीप से 5 समुद्री मील की दूरी पर गिरफ्तार किया गया। 20 कर्मियों के साथ दो और भारतीय मछली पकड़ने वाले जहाजों को मुल्लातिवु से लगभग 7.5 और 8.5 समुद्री मील की दूरी पर गिरफ्तार किया गया। नौसेना ने एक बयान में कहा, दोनों जहाजों ने करीब 62 समुद्री मील की दूरी पर श्रीलंकाई जल में घुसकर अंतर्राष्ट्रीय सीमा रेखा (IMBL) को पार कर लिया था। 

नौसेना ने कहा कि उसने पहले भारतीय अधिकारियों को सूचित किया था जब भारतीय मछुआरों द्वारा ट्रॉवलिंग की इसी तरह की घटनाओं की सूचना मिली थी। श्रीलंकाई जल में विदेशी मछुआरों के अवैध प्रवेश और बहुत छोटी मछलियों को पकड़ने के लिए नीचे मछली पकड़ने जैसी निषिद्ध मछली पकड़ने के तरीकों के उपयोग ने समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है और द्वीप के उत्तरी भाग में मछुआरों की आजीविका को खतरे में डाल दिया है।

8 अप्रैल से अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए फिर से शुरू होगा ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया

2022 विश्व कप क्वालीफाइंग मैच: ग्रुप ए के खेल में पुर्तगाल की टीम ने अजरबेजान को किया पराजित

इंडोनेशिया में सड़क यातायात डेटा सेवा शुरू करेगी जापानी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी मुराटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -