खेल बजट में हुई बंपर बढ़ोतरी, यहाँ जानिए इससे जुड़ी खास बातें
खेल बजट में हुई बंपर बढ़ोतरी, यहाँ जानिए इससे जुड़ी खास बातें
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी को आम बजट की घोषणा की गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश किया तथा कई क्षेत्रों के लिए करोड़ों रुपये की घोषणा की। यदि खेल मंत्रालय के बजट को देखें तो इस बार बंपर वृद्ध की गई है। केंद्र सरकार ने युवा एवं खेल मामलों के मंत्रालय के लिए 3389 करोड़ रुपये का बजट दिया है, जो बीते वर्ष के बजट से बहुत अधिक है। 

वर्ष 2022-23 के बजट में युवा-खेल मंत्रालय के लिए 2671 करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि वर्ष 2023-24 के बजट में 3389 करोड़ का आवंटन किया गया है। मोदी सरकार द्वारा खेलो इंडिया के बजट में 400 करोड़ रुपये का इजाफा किया गया है, अब इसका बजट 1000 करोड़ रुपये कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 15 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के लिए 107 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। राष्ट्रीय खेल परिसंघों को सहायता का बजट अब समाप्त कर दिया गया है, बीते वर्ष यहां 280 करोड़ रुपये दिए गए थे।

वही सीतारमण ने कुछ पुर्जों और कैमरा लेंस जैसे इनपुट के आयात पर कस्टम ड्यूटी में राहत का भी एलान कर दिया है। उन्होंने इस बारें में यह भी बोला है कि बैटरियों के लिए लीथियम-आयन सेल पर रियायती शुल्क अगले एक वर्ष तक जारी रहने वाले है। खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल पर वित्त मंत्री ने बोला है, "मैं कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी रेट्स को 21 से घटाकर 13 करने का प्रस्ताव करती हूं। 

देवरानी के साथ जेठानी ने कर दी ऐसी हरकत, जानकर काँप उठेगी रूह

जानिए सम्पूर्ण बजट से जुड़ी खास बातें, आम आदमी की जेब पर पड़ा क्या असर

बजट सत्र में एक और बड़ा एलान, FY24 में 11% रह सकती है GDP ग्रोथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -